Move to Jagran APP

जान लें आपके लिए कितना पानी पीना है जरूरी, ज्यादा पिएंगे तो होंगे ये नुकसान

एक स्वस्थ व्यस्क इंसान को एक दिन में तीन से चार लीटर पानी की जरूरत होती है जिसकी पूर्ति पानी के अलावा अन्य खाद्य व पेय पदार्थों से भी होती है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 10:20 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 11:06 AM (IST)
जान लें आपके लिए कितना पानी पीना है जरूरी, ज्यादा पिएंगे तो होंगे ये नुकसान
जान लें आपके लिए कितना पानी पीना है जरूरी, ज्यादा पिएंगे तो होंगे ये नुकसान

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। स्वस्थ सेहत के लिए पौष्टिक आहार और खूब सारा पानी पीना जरूरी है। अगर आपकी जीवनशैली भी सोच से चल रही है तो सतर्क हो जाइए क्योंकि जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से न सिर्फ आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि ये आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। बिजनेस इनसाइडर में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इंसान की किडनी एक घंटे में एक लीटर पानी को प्रोसेस करने में ही सक्षम है। इससे ज्यादा पानी पीने पर शरीर में सोडियम की मात्रा गिरने लगती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है।

loksabha election banner

ऐसे जानें शरीर में पानी का स्तर
इनटॉक्सिकेशन कंडीशन में सिर दर्द, भ्रम और अनिद्रा जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं लेकिन दवाब बढ़ने पर दिमाग को नुकसान (ब्रेन डैमेज), कोमा और मौत भी हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक पेशाब का रंग देखकर शरीर में पानी की मात्रा (हाइड्रेशन) का पता किया जा सकता है।

अत्यधिक पानी पीने के परिणाम
एक स्वस्थ व्यस्क इंसान को एक दिन में तीन से चार लीटर पानी की जरूरत होती है जिसकी पूर्ति पानी के अलावा अन्य खाद्य व पेय पदार्थों से भी होती है। वहीं किडनी की क्षमता एक घंटे में 800 से 1000 मिली लीटर पानी को प्रोसेस करने की होती है। नतीजतन अतिरिक्त पानी शरीर की कोशिकाओं में जमा होने लगता है और ये कोशिकाएं सूजने लगती हैं। इस स्थिति को इनटॉक्सिकेशन कहा जाता है। इसमें रक्त में सोडियम स्तर गिरने लगता है और ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) अनियंत्रित होने लगता है।

शरीर के अंगों को पानी की मात्रा
65 से 85 फीसद : दिमाग, फेफड़े, हृदय, लिवर, किडनी
31 फीसद : हड्डियां

दौड़ते समय न पीएं पानी
दौड़ने के दौरान शरीर में तनाव बढ़ता है। नतीजतन शरीर से अतिरिक्त पानी नहीं निकल पाता है। हर छह में से एक मैराथन रनर इनटॉक्सिकेशन का शिकार होता है। 

ज्यादा पानी सेहत के लिए ठीक नहीं

पाचन समस्या
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस काम करना बंद कर देता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है। और कई बार खाना पूरी तरह से हजम भी नहीं हो पाता।

सर्दी-जुकाम की समस्या
खाली पेट न पिएं पानी लोगों में अक्सर सोकर उठते ही पानी पीने की आदत होती है। कई बार खाली पेट ठंडा पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

हार्ट अटैक का खतरा
हार्ट के लिए नुकसानदायक पानी के ओवरडोज से दिल को भी खतरा होता है, और कभी- कभी हद से ज्यादा पानी पीने से हार्टअटैक भी हो सकता है।

किडनी पर दबाव
अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे किडनी की समस्‍या भी हो सकती है। पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के किडनी एक्सपर्ट डॉक्टर स्टेनले गोल्डफैर्ब के मुताबिक जरूरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी को अपनी क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है।

ब्रेन में सूजन
जरूरत से ज्‍यादा पानी पीने से हाइपोएटरोमिया हो सकता है। जिसमें शरीर में मौजूद नमक का स्‍तर कम हो सकता है। इसके परिणाम स्‍वरूप मस्तिष्‍क में सूजन भी आ सकती है।

नींद में खलल
अगर आप प्यास ना लगने पर भी पानी का सेवन करते हैं। तो इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है और आप किसी खास काम पर भी ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि इससे बार-बार आपको बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.