Move to Jagran APP

साइबर अपराधियों के निशाने पर देश के अस्पताल और स्वास्थ्य संस्थान, जानिए क्‍यों कर रहे ऐसा

कोरोना वायरस से निपटने में लगे अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों को साइबर अपराधी रैंसमवेयर के जरिए निशाना बनाने लगे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 09:19 PM (IST)
साइबर अपराधियों के निशाने पर देश के अस्पताल और स्वास्थ्य संस्थान, जानिए क्‍यों कर रहे ऐसा
साइबर अपराधियों के निशाने पर देश के अस्पताल और स्वास्थ्य संस्थान, जानिए क्‍यों कर रहे ऐसा

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस से निपटने में लगे अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों को साइबर अपराधी रैंसमवेयर के जरिए निशाना बनाने लगे हैं। वैश्विक पैटर्न पर नजर रखने के बाद इंटरपोल ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) को इसके बारे में जानकारी दी, जिसके बाद जांच एजेंसी ने राज्यों की पुलिस को इसके बारे में सतर्क किया है।

loksabha election banner

पैसे लेने के लिए फर्जी सरकारी सूचना भेजकर कर रहे सिस्टम हैक

सीबीआइ ने इंटरनेट पर साइबर अपराधियों की बढ़ी गतिविधियों के बारे में सभी राज्यों की पुलिस के इंटरपोल संपर्क अधिकारियों को लिखा है। ये अपराधी ईमेल के जरिए रैंसमवेयर भेजकर कोरोना वायरस से जूझ रहे अस्पतालों की अहम फाइलों और दस्तावेजों को ब्लॉक कर दे रहे हैं और उसे छोड़ने के लिए पैसे की मांग कर रहे हैं।

इंटरपोल ने साइबर अपराधियों की गतिविधियों से सावधान किया

लियोन स्थित इंटरपोल की सीबीआइ स्थानीय एजेंसी हैं। इंटरपोल ने इस संबंध में बैंगनी नोटिस जारी कर अपने सभी 194 सदस्य देशों को साइबर अपराधियों की गतिविधियों से सावधान किया है। साइबर अपराधियों के काम करने के तरीकों, वस्तुओं, उपकरणों और छिपाने के तरीकों के बारे में सूचना देने या लेने के लिए इंटरपोल द्वारा बैंगनी नोटिस जारी किया जाता है।

साइबर अपराधियों द्वारा ईमेल के जरिए भेजे जा रहे रैंसमवेयर

इंटरपोल ने साइबर अपराधियों द्वारा ईमेल के जरिए भेजे जा रहे एक रैंसमवेयर को लेकर रेड फ्लैग जारी किया है। कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तरफ से आए दिन नए-नए दिशानिर्देश जारी हो रहे हैं और ये अपराधी इसी का फायदा उठा रहे हैं। ये किसी अस्पताल या स्वास्थ्य संस्थान को सूचना या सलाह भेज रहे हैं। इनके मेल से ऐसा लगता है जैसे वो किसी सरकारी एजेंसी की तरफ से भेजा गया है। जैसे ही मेल पाने वाला उसके साथ लगे अटैचमेंट को खोलता है उसका पूरा सिस्टम हैक हो जाता है। वो अहम फाइलों और दस्तावेजों तक नहीं पहुंच पाते। पीड़ित अस्पताल या संस्थान की तरफ से जब तक अपराधी की तरफ से मांगी गई रकम का भुगतान नहीं किया जाता है, उनका सिस्टम काम नहीं करता।

संस्थानों को अहम फाइलों और दस्तावेजों का बैकअप रखने की सलाह

अधिकारियों ने बताया कि महामारी से लड़ने वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों के इन अपराधियों के शिकार बनने का सबसे ज्यादा खतरा है। इसको देखते हुए इंटरपोल ने सभी संस्थानों को अहम फाइलों और दस्तावेजों का बैकअप रखने की सलाह दी है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन संदिग्ध इंटरनेट डोमैन की पहचान करने में जुटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.