Menu
  • Epaper
  • Hindi News
  • Subscribe
अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें close

लोकसभा में कल पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, कांग्रेस बोली - अंत तक करेंगे विरोध

Sun, 08 Dec 2019 11:41 PM (IST) | शशांक पाण्डेय

HIGHLIGHT

  1. लोकसभा में कल पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक
  2. भाजपा ने लोकसभा में अपने सदस्यों को व्हिप जारी किया
  3. नागरिक संशोधन बिल का आखिरी दम तक विरोध करेंगे- अधीर रंजन चौधरी

नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) सोमवार को लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पेश किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को लोकसभा में अपने सदस्यों को व्हिप जारी किया और उन्हें 9 दिसंबर से 12 बजे तक सदन में उपस्थित रहने को कहा। बता दें कि इस बिल का कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं कांग्रेस ने कहा कि आखिरी दमतक इसका विरोध करेंगे। इस विधेयक को लेकर कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर बैठक हुई। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, हम नागरिक संशोधन बिल का आखिरी दम तक विरोध करेंगे। यह हमारे संविधान, धर्मनिरपेक्ष लोकाचार, परंपरा, संस्कृति और सभ्यता का उल्लंघन है।

08 Dec,2019
  • 11:18 PM

    साइबराबाद पुलिस के खिलाफ एक शिकायत दर्ज

     6 दिसंबर को 4 आरोपियों के खिलाफ पुलिस एनकाउंटर को लेकर साइबराबाद पुलिस के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई गई। यह शिकायत इसे फर्जी बताकर दर्ज कराई गई है।

  • 10:45 PM

    कसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मिलेगा मालदीव का एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल

     लोकसभा सचिवालय के अनुसार मालदीव के पीपुल्स मजिलिस के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद के नेतृत्व में मालदीव का एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल कल संसद भवन एनेक्सी एक्सटेंशन में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मिलेगा।

  • 10:41 PM

    वेस्टइंडीज ने भारत को आठ विकेट से हराया

     भारत के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी 20 मैच को वेस्टइंडीज 8 विकेट से जीता।

  • 10:39 PM

    (SAARC) ने प्रगति की है- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) ने प्रगति की है, लेकिन और प्रगति की आवश्यकता है। आतंकवाद के खतरों और कृत्यों के साथ अधिक से अधिक सहयोग के हमारे प्रयासों को बार-बार चुनौती दी गई है।

  • 09:45 PM

    देवेगौड़ा ने आज शिरडी साईंबाबा मंदिर का दौरा किया

    महाराष्ट्र: जनता दल (सेक्युलर) के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने आज शिरडी साईंबाबा मंदिर का दौरा किया।

  • 09:20 PM

    59 रुपये प्रति किलो प्याज बेचेगी पश्चिम बंगाल सरकार

     खाद्य और आपूर्ति विभाग के अधिकारी ने कहा, पश्चिम बंगाल सरकार उचित मूल्य की दुकानों से 59 रुपये प्रति किलो प्याज बेचेगी। (पीटीआइ) 

  • 09:17 PM

    वेस्टइंडीज को दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 171 रनों का लक्ष्य

    वेस्टइंडीज ने दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 7 विकेट पर 170 रन पर रोका, शिवम दुबे ने 30 गेंदों में 54 रन की पारी खेली।

  • 09:15 PM

    मुख्य न्यायाधीश के बयान पर नायडू

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि मैंने भारत के मुख्य न्यायाधीश का एक बयान देखा, बहुत ही उपयुक्तता से उन्होंने कहा आप तुरंत न्याय नहीं दे सकते। लेकिन आप इसमें लगातार देरी नहीं कर सकते। यह हम सभी के लिए चिंता का विषय है और सभी को यह देखना चाहिए कि अपने कर्तव्यों का अच्छा प्रदर्शन हो।

  • 09:15 PM

    52 वां सबमरीन दिवस

    आंध्र प्रदेश: 52 वें सबमरीन दिवस के अवसर पर आज विशाखापत्तनम में आईएनएस वीरबाहू के सबमरीन सेनोटाफ में एक पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया गया था।

  • 09:13 PM

    हमले के बाद महिला ने दम तोड़ा

     छत्तीसगढ़: कोरबा इलाके में 6 दिसंबर को एक महिला पर उसके घर में एक व्यक्ति ने हमला किया था। आज उस महिला ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। (एएनआइ)

  • 09:12 PM

    कांग्रेस की मीटिंग के बाद बोले गौरव गोगोई

    नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर 10 जनपथ पर कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक में भाग लेने के बाद कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ सभी पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (नेडा) दलों से अपील करता हूं कि राजनीतिक मजबूरियों के लिए भाजपा का साथ न दें।

  • 09:10 PM

    11 लोगों की जान बचाने वाले राजेश शुक्ला अस्‍पताल में भर्ती

     दिल्ली अग्निकांड में 11 लोगों की जान बचाने वाले राजेश शुक्ला LNJP हॉस्पिटल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि मैं सभी से अपील करता हूं कि किसी भी आग लगने की घटना की जानकारी जल्द दें। अगर हमारे पास थोड़ी और पहले से जानकारी होती तो हम और लोगों की जान बचा सकते थे।

  • 08:21 PM

    भारत ने दिया 171 रनों का लक्ष्‍य

    IndvsWI: भारत (170/7) ने वेस्ट इंडीज को दिया 171 रनों का लक्ष्य। शिवम दुबे ने बनाया अर्धशतक।

  • 08:18 PM

    पुणे से दिल्‍ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

     महाराष्ट्र: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में डीजीपी और इंस्‍पेक्‍टर जनरलों के सम्मेलन में भाग लेने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

  • 07:42 PM

    काग्रेस ने कहा, नागरिक संशोधन बिल का आखिरी दम तक विरोध करेंगे

    कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, हम नागरिक संशोधन बिल का आखिरी दम तक विरोध करेंगे। यह हमारे संविधान, धर्मनिरपेक्ष लोकाचार, परंपरा, संस्कृति और सभ्यता का उल्लंघन है।  

  • 07:21 PM

    दो महीने में हो दुष्‍कर्म और पोस्‍को मामलों की जांच पूरी

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों को पत्र लिखेंगे। दो महीने में दुष्‍कर्म और पोस्‍को मामलों की जांच पूरी की जाए और छह महीने में ट्रायल हो। (पीटीआइ)   

  • 06:23 PM

    सोनिया के आवास पर कांग्रेस सांसदों की बैठक

    नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक के लिए पार्टी नेता सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर पहुंच रहे हैं। सोमवार को सदन में सरकार की ओर से इस बिल को पारित किए जाने को लेकर चर्चा होनी है। इसके पहले कांग्रेस अपने सांसदों के साथ मिलकर सत्ता पक्ष को घेरने के लिए रणनीति बना रही है।

  • 05:31 PM

    बिल्डिंग का मालिक रेहान को हिरासत में

    दिल्ली पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक रेहान को हिरासत में ले लिया है, जहां आज पहले आग लगी थी। इस घटना में 43 लोगों की जान चली गई थी। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

  • 04:59 PM

    कल पेश होगा नागरिकता (संशोधन) विधेयक

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक में  पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रयास किया जाएगा, सोमवार को लोकसभा में इस विधेयक को पेश किया जाएगा। (पीटीआइ)

  • 04:50 PM

    शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की जरूरत पर जोर

     उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भारतीय विश्वविद्यालयों की खराब विश्व रैंकिंग पर लताड़ा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की जरूरत पर जोर दिया। (पीटीआइ)

  • 04:48 PM

    वीआईपी सुरक्षा को वापस लेने का आग्रह

     दिल्‍ली महिला आयेाग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से देश भर में दुष्‍कर्म की घटनाओं के मद्देनजर पुलिस संसाधनों की कमी के कारण वीआईपी सुरक्षा को वापस लेने का आग्रह किया है। (पीटीआइ)

  • 03:35 PM

    इस बार जन्मदिन नहीं मनाएंगी सोनिया गांधी

     कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कल (सोमवार) अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी। महिला के खिलाफ बढ़ रहे अपराध की वजह से उन्होंने ये फैसला लिया है। 

  • 02:27 PM

    दिल्ली अग्निकांड: केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने जताया दुख

     केंद्रीय मंत्री और चांदनी चौक से भाजपा सांसद डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र में आज हुई आग की घटना से बहुत दुख हुआ। हम लगातार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है। झांसी से तुरंत ही दिल्ली लौट रहा हूं।

  • 02:23 PM

    इमारत में मौजूद नहीं थे अग्नि सुरक्षा उपकरण

    रानी झांसी रोड पर आग लगने की घटना पर दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने कहा कि इमारत में डीएफएस से आग की निकासी नहीं थी और परिसर में कोई अग्नि सुरक्षा उपकरण भी नहीं पाए गए थे।

  • 02:05 PM

    बिहार पीड़ितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली की घटना में मारे गए उन पीड़ितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है, जो बिहार से हैं।

  • 01:44 PM

    NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

    एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) के उप कमांडेंट आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि बचाव अभियान अभी भी चल रहा है, हम अभी भी इमारत में खोज अभियान चला रहे हैं।

  • 01:33 PM

    गौतम गंभीर ने की जांच की मांग

    दिल्ली में आग की घटना पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा है कि मैं राजनीति में शामिल नहीं होना चाहता, लेकिन इस घटना की जांच होनी चाहिए। किसी को जिम्मेदारी लेनी है, यह एक दुखद घटना है।

  • 12:53 PM

    प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख सहायता

    पीएम मोदी ने दिल्ली में दुखद आग के कारण अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। पीएम ने आग में गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए भी 50,000 रुपये की मंजूरी दी है।

  • 12:42 PM

    बिल्डिंग मालिक के खिलाफ केस दर्ज

    दिल्ली में फैक्ट्री में आग लगने की घटना के बाद बिल्डिंग के मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया गया। पुलिस के मुताबिक बिल्डिंग का मालिक फरार चल रहा है।

  • 12:40 PM

    एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में लोगोx से मिलने पहुंचे। सीएम ने बताया कि एक घायल व्यक्ति 50% से अधिक जला हुआ है। 8 अन्य लोग दम घुटने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। घटना में करीब 15 लोग घायल हैं।

  • 12:09 PM

    सोनिया गांधी ने जताया दुख

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली की फैक्ट्री में लगी आग में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।उन्होंने पीड़ितों और उनके परिजनों को सभी सहायता प्रदान करने के लिए सरकार से आग्रह किया है।

  • 12:04 PM

    मालगाड़ी के 7 डिब्बे पटरी से उतरे

    असम में मालगाड़ी के सात डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। असम के डिब्रूगढ़ जिले के नहरकटिया रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के 7 डिब्बे पटरी से उतर गए।

  • 11:42 AM

    घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

    दिल्ली में भीषण अग्निकांड के बाद घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है यह बहुत दुखद घटना है। मैंने इसमें मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 1-2 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। उन लोगों के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी।

  • 11:35 AM

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल घटनास्थल पहुंचे

    रानी झांसी रोड पर आग लगने की घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल घटनास्थल पर पहुंचे हैं।इस घटना में अबतक 43 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • 11:26 AM

    मनोज तिवारी ने किया घटनास्थल का दौरा

    नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली अग्निकांड के बाद घटनास्थल का दौरा किया है। यहां शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी।उन्होंने बताया कि यह एक दुखद घटना है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। बीजेपी उन परिवारों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। घायलों के लिए 25000 रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। 

  • 11:08 AM

    '34 लोगों को मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था'

    दिल्ली की अनाज मंडी इलाके में लगी आग पर लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक किशोर सिंह ने कहा है कि घायलों की स्थिति गंभीर नहीं है, उन्हें निगरानी में रखा गया है। किशोर सिंह ने बताया कि 34 लोगों को मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था। निदेशक के मुताबिकृज्यादातर मौतें दूषित हवा में सांस लेने और घुटन के कारण हुई हैं।

  • 10:51 AM

    NDRF की एक टीम घटना स्थल पर पहुंची

    दिल्ली में आग की घटना के बाद राष्ट्रीय आपदा बल (NDRF) की एक टीम घटना स्थल पर पहुंची हैं। इस घटना में अबतक 43 लोगों की मौत हो गई है।

  • 10:24 AM

    मरने वालों का आंकड़ा 43 पहुंचा

    दिल्ली की अनाज मंडी में आग लगने से हुए हादसे में मरने वालों का आंकड़ा 43 तक पहुंच गया है। यहां आज सुबह अनाज मंडी की एक इमारत में आग लग गई है।

  • 10:05 AM

    अमित शाह ने अनाज मंडी में आग लगने पर कहा

    दिल्ली में अनाज मंडी में आग लगने की दुर्घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि संबंधित अधिकारियों को तत्काल आधार पर हर संभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

  • 09:54 AM

    अरविंद केजरीवाल ने जताया दुख

    दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण आग लगने की घटना पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि आग लगने की खबर दुखद है। बचाव अभियान चल रहा है, दमकलकर्मी पूरी कोशिश कर रहे हैं।

  • 09:53 AM

    अस्पताल में भर्ती कराए गए लोग

    घायलों को 4 अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घायलों को आरएमएल, एलएनजेपी, हिंदू राव और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा फायर ब्रिगेड लोगों को बचाने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है। इस दुर्घटना में अबतक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

  • 09:42 AM

    मरने वालों का आंकड़ा 35 तक पहुंचा

    दिल्ली पुलिस के मुताबिक अनाज मंडी में आग लगने से मरने वालों का आंकड़ा 35 तक पहुंच गया है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है।

  • 09:34 AM

    50 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

    दिल्ली की अनाज मंडी में लगी आग इतनी भयानक थी कि इसपर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए लगाया गया है। इसे दिल्ली का अबतक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बताया जा रहा है। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में 50 से ज्यादा लोगों को अबतक बचाया जा चुका है।

     

  • 09:21 AM

    आग लगने से 32 लोगों की मौत

    दिल्ली की अनाज मंडी में आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई है।

  • 09:05 AM

    अनाज मंडी में लगी आग, कई की मौत

    दिल्ली में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में आज तड़के एक घर में आग लग गई। इसमें कई लोगों की मौत की खबर है। दिल्ली अग्निशमन सेवा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी, ने कहा है किअब तक हमने 50 से अधिक लोगों को बचाया है, जिनमें से अधिकांश धुएं के कारण प्रभावित हुए थे।

  • 08:59 AM

    दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण

    दिल्ली में एकबार फिर प्रदूषण बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (इंडिया गेट सर्कल) के आसपास के इलाके में बेहद गंभीर श्रेणी में वायु की गुणवत्ता बताई जा रही है।

ज्यादा पठित

Loading...
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept