Move to Jagran APP

Hijab Row: हिजाब मामले में आज फिर कर्नाटक हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, जल्द आ सकता है बड़ा फैसला

मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में गठित तीन जजों की खंडपीठ इस मामले में सुनवाई कर रही है। मुख्य न्यायाधीश ने पिछली सुनवाई के दौरान यह साफ कर दिया था कि वे इस हफ्ते मामले की सुनवाई खत्म करना चाहेंगे।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 25 Feb 2022 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 25 Feb 2022 10:30 AM (IST)
Hijab Row: हिजाब मामले में आज फिर कर्नाटक हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, जल्द आ सकता है बड़ा फैसला
हिजाब मामले में आज फिर हाईकोर्ट में होगी सुनवाई। (फाइल फोटो)

 बेंगलुरु, एजेंसी। कर्नाटक में हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज हाईकोर्ट में फिर से इस मामले पर सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में गठित तीन जजों की खंडपीठ इस मामले में सुनवाई कर रही है। बता दें कि मामले में सुनवाई को एक हफ्ते से ज्यादा हो चुका है। दूसरी ओर मुख्य न्यायाधीश ने पिछली सुनवाई के दौरान यह साफ कर दिया था कि वे इस हफ्ते मामले की सुनवाई खत्म करना चाहेंगे। गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार की ओर से कोर्ट में यह दलील दी गई है कि हिजाब एक आवश्यक धार्मिक परंपरा का हिस्सा नहीं है और धार्मिक निर्देशों को शिक्षण संस्थानों से बाहर रखा जाना चाहिए। सरकार का कहना है कि छात्राएं हिजाब पहनकर स्कूल परिसर में आ सकती हैं लेकिन कक्षा के अंदर उन्हें इसके इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

loksabha election banner

कोर्ट ने की थी सख्त टिप्पणी

कर्नाटक हाई कोर्ट ने इस बीच एक सख्त टिप्पणी भी की। कोर्ट ने कहा है कि सभी छात्रों को स्कूलों की यूनिफॉर्म से जुड़े नियमों का पालन करना होगा। इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा है कि शिक्षकों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

कल हिजाब पहने छात्राओं को कालेज में नहीं मिला प्रवेश

बता दें कि गुरुवार को उडुपी के एमजीएम कालेज में हिजाब पहनकर आई छात्राओं को प्रिंसिपल ने कालेज परिसर से बाहर निकाल दिया। छात्राओं का कहना है कि हिजाब पहनकर आने पर उन्हें कालेज परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। छात्राओं ने आरोप लगाया कि यह हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। छात्राओं ने कहा है कि इसके चलते वे परीक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पाएंगी। गौरतलब है कि इन छात्राओं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 28 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार से अपनी परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.