Move to Jagran APP

तमिलनाडु समेत कुछ राज्यों में बारिश से हालात बदतर, अलर्ट जारी

तमिलनाडु समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में हुई भारी बारिश ने जनजीवन पर खासा असर डाला है। कुछ जगहों पर मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 18 May 2016 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2016 08:56 PM (IST)
तमिलनाडु समेत कुछ राज्यों में बारिश से हालात बदतर, अलर्ट जारी

चेन्नई (एएनआई)। तमिलानडु, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हुई जोरदार बारिश के चलते सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कों पर कई जगहों पर पानी भर गया है वहीं निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है। वहींं यहां रहने वालों की धड़कनेंं मौसम विभाग के उस अलर्ट ने बढ़ा दी हैं जिसमें अगले 48 घंटों के अंदर इन राज्यों में तूफान आने की आशंका जताई गई है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश में भी जोरदार बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके चलते मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। उधर, असम के गुवाहाटी में भी जोरदार बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। लागों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते अभी से ही प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके चलते करीब 25 नौकाओं को स्टैंडबाई पर रखा गया है। वहीं नेशनल डिज़ास्टर रेस्पॉन्स फोर्स ने भी नौकाएं भेजी हैं। वरिष्ठ अधिकारियों को राज्य में उन इलाकों में भेजा गया है, जहां भारी बारिश की आशंका है। यहां पर पिछले वर्ष आई बाढ़ से जबरदस्त तबाही देखने को मिली थी। इसमें करीब 350 लोगों की मौत हो गई थी जबकि करोड़ों की संपत्ति को नुकसान पहुंचा था। लिहाजा प्रशासन पहले से ही तैयारियों में जुट गया है। भारी बारिश और सीवर बंद होने की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है। केरल में तेज बारिश और समुद्री उफान के कारण राज्य की राजधानी तिरुअनंतपुरम और तटीय जिलों अलपुझा और एर्नाकुलम में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। प्रशासन ने निचले तटीय इलाकों से सभी लोगों को हटाने के निर्देश दिए हैं। राहत शिविर भी खोले गए हैं ताकि बारिश से प्रभावित लोगों को आसरा दिया जा सके। मौसम विभाग का कहना है कि यह बारिश 19 मई तक जारी रह सकती है। राज्य के आपदा प्रबंधन प्रशासन का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम में मानसून होने के कारण इतनी भारी बारिश होने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव होने के कारण इतनी अप्रत्याशित बारिश हुई। उन्होंने आने वाले दो दिनों में भारी बारिश होने की आशंका के चलते जिला कलेक्टर को अलर्ट जारी करते हुए आवश्यक सावधानी बरतने को कहा है।

तमिलनाडु में भी तेज बारिश की चेतावनी श्रीलंका, उससे लगे मन्नार की खाड़ी, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्र में हवा के निम्न दबाव के कारण मंगलवार की सुबह चेन्नई से 240 किमी दूर दक्षिण पूर्व में गहरे काले बादल देखे गए। लिहाजा मछुआरों को भी समुद्र से दूर रहने को कहा गया है। इसके अलावा, अगले 24 घंटे में पुडुचेरी, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और लक्ष्यद्वीप में भी बारिश होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.