नई दिल्ली (जेएनएन)। मानसून से पहले मौसम का कहर लोगों का जीना मुहाल कर सकता है। धूलभरी आंधी और बवंडर का खतरा अभी टला नहीं है। गृह मंत्रालय ने 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में तेज बारिश और तूफान की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक कल यानी सोमवार को लोगों को धूलभरी आंधी और तूफान का सामना करना पड़ सकता है। मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है, जबकि उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर तेज बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है।

इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि का खतरा

- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरने की आशंका।

- पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती हैं।

- दिल्ली और चंडीगढ़ में तेज बारिश के साथ हवाएं चल सकती हैं।

- असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है

दिल्ली पर मंडरा रहा आंधी-तूफान का खतरा

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली एनसीआर व उसके निकटवर्ती राज्‍यों में अगले दो दिनों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके चलते दिल्‍ली का तापमान 36 डिग्री तक लुढ़क सकता है। मौसम विभाग का दावा है कि आंधी की तीव्रता 7-8 मई के बीच बढ़ने की संभावना है। विभाग का यह भी दावा है कि यह तुफान केवल दिल्‍ली तक सीमित नहीं रहेगा। आसपास के राज्‍यों (पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश) में भी इसका असर हो सकता है। विभाग के अनुसार पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है।

आंधी-तूफान से 4 राज्यों में हुई 124 मौतें

- पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी आने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे।

- 24 घंटे में राजस्थान में 36 तो उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई।

- मध्यप्रदेश में 5 और बिहार में 2 लोगों की जान गई। इस बवंडर की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा थी।