Move to Jagran APP

Positive India: इस टेक्नोलॉजी से स्वास्थ्यकर्मी नहीं होंगे कोरोना संक्रमित!

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) के शोधकर्ताओं ने एक कनस्तर बैग का निर्माण किया है जो कचरा बटोरने के दौरान संक्रमण के उच्च जोखिम की स्थिति को जल्द नियंत्रित करने में मददगार होगा। इस बैग से सेकेंड्री इन्फेक्शन की स्थिति को रोका जा सकेगा।

By Vineet SharanEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:55 AM (IST)
Positive India: इस टेक्नोलॉजी से स्वास्थ्यकर्मी नहीं होंगे कोरोना संक्रमित!
कनस्तर बैग 500 मिलीलीटर संक्रामक स्राव को अवशोषित कर सकता है और इसे तुरंत ठोस रूप प्रदान कर सकता है।

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना मरीजों के इलाज और देखभाल में लगे स्वास्थ्य-कर्मियों को रोजाना कई तरह के जोखिमों से गुजरना पड़ता है। इसे देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा आविष्कार किया है, जिससे स्वास्थ्य-कर्मियों के लिए इस तरह के खतरे कम हो जाएंगे। श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) के शोधकर्ताओं ने एक कनस्तर बैग का निर्माण किया है, जो कचरा बटोरने के दौरान संक्रमण के उच्च जोखिम की स्थिति को जल्द नियंत्रित करने में मददगार होगा। इस बैग से सेकेंड्री इन्फेक्शन की स्थिति को रोका जा सकेगा। कोरोना के साथ-साथ यह ट्यूबरकोलोसिस और इन्फ्लूएंजा के मरीजों की देखभाल कर रहे स्वास्थ्य-कर्मियों के लिए भी मददगार होगी।

loksabha election banner

संक्रमित श्वसन स्रावों के सुरक्षित निपटान के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्वायत्त संस्थान श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया यह बैग संक्रामक स्रावों को तेजी से ठोस रूप प्रदान करता है, जिससे संक्रामक स्रावों का निपटान सुरक्षित हो जाता है। यह कनस्तर बैग प्रभावी कीटाणुनाशक युक्त सुपर-शोषक सामग्री से बना है। इस बैग का नाम "एक्रिलोसॉर्ब" है।

ऐसे करता है यह काम

जब रोगी को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तो स्रावों को वैक्यूम लाइन का उपयोग करके बोतलों या कनस्तरों में डाला जाता है और इसे कीटाणुरहित करने की प्रक्रिया के बाद अपशिष्ट द्रव निपटान प्रणाली के माध्यम से छोड़ दिया जाता है। इसके निपटान के दौरान संक्रमण का उच्च जोखिम होता है और इसके निपटान के लिए कीटाणुशोधन सुविधाओं के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित स्लुइस कमरे की जरूरत होती है।

इसलिए लाभकारी

कनस्तर बैग 500 मिलीलीटर संक्रामक स्राव को अवशोषित कर सकता है और इसे तुरंत ठोस रूप प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, कीटाणुनाशक की उपस्थिति के कारण बहुत जल्द पूरी प्रणाली को कीटाणु-रहित कर दिया जाएगा। लाइनर संरचना में एक पेटेंट डिज़ाइन है, जो प्रगतिशील शोषक उपलब्धता को ऊपर की ओर ले जाने की अनुमति देता है। इन थैलियों के अंदर जमाने वाले (ठोसीकरण) और तत्काल कीटाणुशोधन के तत्व हैं, जो स्रावों के रिसाव को रोककर और एरोसोल के गठन से द्वितीयक संक्रमणों (सेकेंड्री इन्फेक्शन) के जोखिम को समाप्त कर देता है। इससे स्वास्थ्य-कर्मियों का संक्रमण से बचाव होता है और इस तरह सुरक्षित तरीके से कार्यस्थल का प्रबंधन संभव होता है। कनस्तर बैग एक अनुकूलन योग्य सीलर बैग में बंद होता है, जो रिसाव-मुक्त कीटाणुशोधक जैव चिकित्सा अपशिष्ट निपटान के रूप में पैक किए जा सकते हैं। इस कनस्तर बैग का परीक्षण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया गया है।

इस तकनीक को साकार रूप देने वाली एससीटीआईएमएसटी की टीम में डॉ. मंजू, डॉ. मनोज कोमथ, डॉ. आशा किशोर, डॉ. अजय प्रसाद ऋषि जैसे जैव सामग्री वैज्ञानिक और चिकित्सक शामिल हैं। एक्रिलोसॉर्ब सक्शन कनस्तर लाइनर (सीएल सीरीज) बैग की जानकारी रॉमसन्स साइंटिफिक एंड सर्जिकल प्राइवेट लिमिटेड को इसके विनिर्माण और तत्काल विपणन के लिए हस्तांतरित कर दिया गया है। प्रत्येक कनस्तर लाइनर बैग की कीमत लगभग 100 रुपये होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.