Move to Jagran APP

एनीमिया दिल और जोड़ों के दर्द वालों के लिए फायदेमंद है ये खास नमक

अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्वास्थ्य लाभ पहुंच सकता है। काला नमक जोड़ों के दर्द और दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 08:54 AM (IST)
एनीमिया दिल और जोड़ों के दर्द वालों के लिए फायदेमंद है ये खास नमक
एनीमिया दिल और जोड़ों के दर्द वालों के लिए फायदेमंद है ये खास नमक

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। नमक किचन का राजा होता है। यह एक ऐसा मसाला है जो हर चीज में इस्तेमाल होता है। काला नमक हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन काले नमक का सेवन हमारे शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई बीपी, डिप्रेशन और पेट की तमाम बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है। इसमें 80 प्रकार के खनिज पाये जाते हैं।

loksabha election banner

अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्वास्थ्य लाभ पहुंच सकता है। सफेद नमक हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है इसलिये उसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिये जबकि स्वास्थ्य की दृष्टि से काले नमक का सेवन ही करना चाहिये। काला नमक मोटापा, गले की खराश से लेकर जोड़ों के दर्द और दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

एनीमिया से बचाए और दिल को रखें दुरुस्‍त

काले नमक में काफी अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो शरीर में जाकर ब्‍लड की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे यह एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करता है। इसके अलावा काला नमक ब्‍लड से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी प्रभावी होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के कम होने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और इससे रक्‍त की धमनियां मोटी होने से बचती हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम होने से सीधे आपके दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा हो जाता है। इसके अलावा इस नमक में सामान्य नमक से कम सोडियम होता है, जिससे यह दिल को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आपको उच्च रक्तचाप या दिल की कोई अन्य समस्या है तो सामान्य नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करना चाहिए।

पाचन को सुधारे

काला नमक पाचन को दुरुस्त करता है। पानी में इसे मिलाकर पीने से ये मुंह में लार वाली ग्रंथि को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाना आराम से पच जाता है। यह पाचन को दुरस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। समुद्री नमक छोड़कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

जोड़ों का दर्द ठीक करें और हड्डियों में मजबूती लाएं

जोड़ों के दर्द को बुजुर्ग लोगों की बीमारी माना जाता है लेकिन आज यह लगभग हर उम्र के लोगों को परेशान करती है। काले नमक का प्रयोग आसानी से जोड़ों को आराम देने और दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए एक सूती कपड़े में थोड़ा सा काला नमक लेकर गर्म करें, इस कपड़े से आप जोड़ों की सिंकाई करें। लम्बे समय तक अच्छे परिणाम पाने के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना दिन में 3 से 4 बार करें। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है। हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य मिनरल खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है इसलिये नमक वाला पानी उस मिनरल क्षय की पूर्ति करता है।

वजन घटाने में मददगार और त्‍वचा को निखारें

काले नमक को सदियों से वजन घटाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है। एक गिलास पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिक स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है और इसके सेवन से भूख को दबाने में भी मदद मिलती है। जो व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहते हैं, उन्‍हें अपने नियमित आहार और सलाद में काले नमक का प्रयोग करना चाहिए, क्‍योंकि सामान्य नमक शरीर में पानी के जमाव, लेकिन काला नमक हल्के ड्यूरेटिक की तरह काम करता है और शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालने में आपकी मदद करता है। इससे आपको प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मदद मिलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.