नई दिल्ली। भूकंप की चपेट में आए नेपाल के लिए मदद के हाथ उठने शुरू हो गए हैं। हरियाणा की ओर से नेपाल में खाद्य सामग्री के 20 हजार पैकेट भेजे जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नेपाल में बड़े भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि नेपाल के भूकंप पीडि़तों को हरसंभव सहायता मुहैया कराई जाएगी। प्रदेश सरकार रविवार को हवाई जहाज से पीडि़तों के लिए खाद्य-सामग्री के 20 हजार पैकेट भेजेगी। सामाजिक संगठनों की सहभागिता से फरीदाबाद एवं पानीपत के उपायुक्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे। सरकार ने नेपाल के लोगों के लिए कंबल उपलब्ध कराने की भी पेशकश की है।

नेपाल का दर्द हमरा दर्दः पीएम मोदी

वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'नेपाल का दर्द हमारा दर्द है। मैं नेपाल के दुख से आहत हूं।' प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात की और कहा कि संकट की इस घड़ी में हम आपके साथ हैं। उन्होंने हर संभव मदद का भरोसा भी दिया।

नेपाल में भूकंप से तबाही के बाद भारत की ओर से एनडीआरएफ के बचाव दल भेजे गए हैं। इसके अलावा भारतीय वायुसेना के चार 130 एयरक्राफ्ट भी भेजे गए हैं। इन एयरक्राफ्टों से 40 सदस्यीय बचाव दल के साथ तीन टन राहत सामग्री भी भेजी गई है।

बता दें कि नेपाल में भीषण भूकंप के झटकों से लगभग 1000 हजार लोगों की मौत हो गई है, जबकि अभी भी कितने लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। भरत में भी इस भूकंप से 45 लोगों के मौत की खबर है।

ये भी पढ़ेंः नेपाल में भूकंप से 906 की मौत, धरहरा टावर से निकाले गए 180 शव

ये भी पढ़ेंः बीएसएनएल ने तीन दिनों के लिए दी नेपाल में लोकल दरों पर कॉल करने की सुविधा

Posted By: anand raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस