Move to Jagran APP

Gyanvapi Masjid Case: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का मामला, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर कल होगी सुनवाई

Gyanvapi Masjid Case सुप्रीम कोर्ट कल 1 बजे इसपर सुनवाई करेगा। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ इस मामले को देखेगी। बता दें कि मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट के सर्वे पर रोक से इनकार के बाद ये याचिका दाखिल की है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 02:43 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का मामला। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन Gyanvapi Masjid Case। बनारस में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सर्वे के खिलाफ मस्जिद कमेटी ने याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट कल 1 बजे इसपर सुनवाई करेगा। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ इस मामले को देखेगी। बता दें कि मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट के सर्वे पर रोक से इनकार के बाद ये याचिका दाखिल की है।

loksabha election banner

शीर्ष न्यायालय ने तत्काल रोक से किया था इनकार

बता दें कि 13 मई को शीर्ष अदालत ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण को तुरंत रोकने से इनकार कर दिया था और मामले को सूचीबद्ध करने के लिए सहमत हो गया था। याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 21 अप्रैल के आदेश की वैधता को चुनौती दी गई थी, जिसने सर्वेक्षण के लिए दीवानी अदालत के आदेश के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी। शीर्ष न्यायालय ने कहा था कि वह इसपर सारे दस्तावेज देखने के बाद ही कोई फैसला ले सकता है।

वाराणसी अदालत ने सर्वे का दिया था आदेश

वाराणसी की एक अदालत ने पिछले महीने पांच हिंदू महिलाओं द्वारा संयुक्त रूप से दायर एक मुकदमे पर अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा के माध्यम से परिसर का निरीक्षण करने का आदेश दिया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दीवानी न्यायालय के आदेश की पुष्टि की। बता दें कि इसके बाद 12 मई को वाराणसी अदालत ने तहखाने और बंद कमरों सहित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियो सर्वेक्षण को फिर से शुरू करने का आदेश दिया था।

आज शिवलिंग मिला, कोर्ट ने जगह सील करने को कहा

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के तीसरे दिन आज सोमवार को साक्ष्‍य के तौर पर शिवलिंग मिलने की बात सामने आई है।  सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के पैरोकार डॉ. सोहनलाल ने बाहर आकर कहा कि अंदर बाबा मिल गए हैं। इस जानकारी के बाद कोर्ट ने जगह सील करने को कहा है। 

विश्व हिन्दू परिषद का आया बयान

वाराणसी के ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान एक कमरे में शिवलिंग मिलने के बाद विश्व हिन्दू परिषद का बयान सामने आया है। विश्व हिन्दू परिषद के आलोक कुमार ने कहा कि ये बहुत आनंद का समाचार है। दोनों पक्षों और उनके वकीलों की उपस्थिति में उसे प्राप्त किया गया है। इसलिए वो स्थान जहां शिवलिंग है, वो मंदिर है, अब भी है और 1947 में भी था।

केशव प्रसाद मौर्य बोले- मैं बहुत खुश हूं

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के दौरान शिवलिंग प्राप्त होने की खबर पर यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि शिव भक्त के नाते मैं बहुत खुश हूं। सदियों से जो नंदी बाबा की प्रतीक्षा थी कि कब भोलेनाथ मिलें और कब मैं उनके दर्शन करूं, वो सर्वे में शिवलिंग मिलने से खत्म हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.