Move to Jagran APP

चीनी सामानों के बहिष्कार के बीच चीन के निवेशकों को लुभाने में जुटा गुजरात

स्थानीय व्यापारी संगठनों की तरफ से चीनी सामान के बहिष्कार को कहा जा रहा है तो वहीं उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल चीन के निवेशकों को लुभाने में जुटे हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 04:44 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 05:02 PM (IST)
चीनी सामानों के बहिष्कार के बीच चीन के निवेशकों को लुभाने में जुटा गुजरात

गांधीनगर, जेएनएन। स्थानीय व्यापार संगठनों की तरफ से चीनी सामानों का बहिष्कार करने को कहा जा रहा है और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी खुद लोगों से स्वदेशी सामानों को अपनाने की अपील कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल चीन में निवेशकों को लुभाने में जुटा हैं।

loksabha election banner

गुजरात में हर दो साल पर होने वाली वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट अगले साल जनवरी में होनी है। इसको लेकर गुजरात सरकार के अधिकारी और 20 कंपनियों के प्रतिनिधियों का एक दल पांच दिवसीय चीन के दौरे पर हैं। चीन के निवेशकों के साथ प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की पहले ही कई बैठकें (बिजनेस टू बिजनेस) हो चुकी है।

पढ़ें- चीन कोरिडोर से पाकिस्तान पर बढ़ेगा बोझ: IMF


चीन में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की बिजनेस टू बिजनेस मीटिंग्स के बाद गुजरात सरकार के एग्रीकल्चर एंड को-ऑपरेशन विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर तैनात संजय प्रसाद ने कहा, “हमारे प्रतिनिधिंडल का मुख्य उद्देश्य चीन, हांगकांग और भारत के बीच रिश्तों को और मजबूत करना है। इसके लिए गुजरात सभी क्षेत्रों को अपने यहां पर जगह देकर व्यावसायिक संबंधॆं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा।” जनवरी 2017 में होनेवाली वाइब्रेंट समिट में चीन सरकार और उसके व्यावसायिक प्रतिनधिमंडल की गुजरात ही अध्यक्षता करेगा।

अंतरराष्ट्रीय मंच पर पड़ोसी देश पाकिस्तान का समर्थन करने को लेकर चीन के सामानों का विरोध के बारे में जब राज्य के इंडस्ट्रीज एंड माइन्स विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पी.के. तनेजा ने कहा, हमारा प्रतिनिधिमंडल चीन में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए गया है ना कि वहां पर चीन का सामान खरीदने के लिए। हम चीन के सामानों की खरीद को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। अगर चीन गुजरात में निवेश करना चाहता है कि और यहां पर उत्पादन करना चाहता है तो उसका स्वागत है।

पढ़ें- तनाव के बीच दोस्ती के माहौल में मिले भारत और चीन के सैनिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.