Move to Jagran APP

PM Modi ने सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन, पढ़ें दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स की खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा शामिल होगी।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 17 Dec 2023 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2023 11:43 AM (IST)
पीएम मोदी ने डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन

एजेंसी, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। 67 वर्ग फुट में फैले इस कॉम्प्लेक्स को सूरत डायमंड बोर्स के नाम से जाना जाएगा। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा।

loksabha election banner

यह कॉम्प्लेक्स कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा। एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा शामिल होगी।

जानिए सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स की खासियत

  • सूरत डायमंड बोर्स दुनिया की सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स है, जिसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं। यहां कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरे की बिक्री करने वाली कई कंपनियों का ऑफिस होगा।

  • सूरत डायमंड बोर्स से लगभग 1.5 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस बिल्डिंग में कनेक्टिविटी के लिए अत्याधुनिक सुविधा दी गई हैं। साथ ही, सुरक्षा के नजर से यहां 4000 से ज्यादा कैमरे और अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

  • सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। इस कार्यालय परिसर ने अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन को भी पछाड़ दिया है।

  • सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग की कीमत लगभग 3000 करोड़ रुपये है, जिसमें 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।
  • इस साल अगस्त में सूरत डायमंड बोर्स की इमारत को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत के रूप में मान्यता दे दी गई थी।

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात में सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया। इस एयरपोर्ट पर नया एकीकृत टर्मिनल भवन पीक आवर्स में 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें पीक ऑवर क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है, साथ ही वार्षिक हैंडलिंग क्षमता को 55 लाख यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: सूरत डायमंड बोर्स का शुभारंभ करेंगे PM Modi, वाराणसी को मिलेगी 19000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात

सूरत के लोगों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन के बाद जनता को संबोधित करते हुए कहा, "आज सूरत दुनिया के टॉप 10 विकासशील शहरों में है। सूरत का स्ट्रीट फूड, कौशल विकास का काम, सब कुछ अद्भुत है। सूरत को कभी 'सन सिटी' के नाम से जाना जाता था, लेकिन आज यहां के लोग, अपनी मेहनत से इसे 'हीरा नगरी' बना दिया है।"

उन्होंने कहा, "आज सूरत के लोगों को, यहां के व्यापारियों-कारोबारियों को दो और सौगातें मिल रही हैं। आज ही सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन हुआ है और दूसरी बड़ी बात ये हुई है कि अब सूरत एयरपोर्ट को मिल गई है।"

पीएम मोदी ने किया रोड शो

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने सूरत में रोड शो किया। इस दौरान पीएम मोदी से मिलने के लिए भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। 

तीन राज्यों में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के बाद पहली बार पीएम मोदी ने गुजरात दौरा किया। इस दौरान पीएम मोदी की एक झलक के लिए जनसैलाब उमड़ गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Interview: 'मैं दिल जीतने के लिए काम करता हूं', दैनिक जागरण से बातचीत में लोकसभा चुनाव और राम मंदिर पर पीएम ने कही खास बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.