Move to Jagran APP

FTA: अगले साल दो और देशों से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होने की उम्मीद, ब्रिटेन, ईयू और कनाडा के साथ चल रही बात

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि उन्हें अगले साल यानी 2023 में कम से कम दो और देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) होने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन और कनाडा के साथ बातचीत चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 29 Dec 2022 07:11 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 07:11 PM (IST)
अगले साल दो और देशों से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होने की उम्मीद।

मुंबई, पीटीआइ। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि उन्हें अगले साल यानी 2023 में कम से कम दो और देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) होने की उम्मीद है। यहां के एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन और कनाडा के साथ बातचीत चल रही है। हालांकि उन्होंने न्यूजीलैंड जैसे छोटे व्यापारिक भागीदारों के साथ किसी तरह के एफटीए से इनकार करते हुए कहा कि हम उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुआ एफटीए

न्यूजीलैंड के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार मात्र 35 करोड़ डालर का है। इस साल अप्रैल में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के संबंध में आयोजित एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा कि जनवरी में भारतीय वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों और विदेश में उनके समकक्षों के बीच कई बैठकें होनी हैं। ऑस्ट्रेलिया भेजे जाने वाले पहले भारतीय माल के लिए मूल प्रमाण पत्र सौंपने के बाद उन्होंने कहा कि एफटीए से कपड़ा, रत्न और आभूषण तथा सूचना प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों को लाभ होगा।

भारतीय आइटी कंपनियों का बढ़ेगा निर्यात

केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले पांच से सात वर्षों में भारतीय आइटी कंपनियों का आस्ट्रेलिया को निर्यात बढ़कर एक अरब डालर हो जाएगा, जो इस समय 20 करोड़ डालर है। उन्होंने कहा कि भारत ने 2019 में जिस क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को छोड़ दिया था, वह आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण और समझदारी भरा फैसला था।

उन्होंने कहा कि यह समझौता मुख्य रूप से चीन के साथ एक मुक्त व्यापार समझौता बनकर रह जाता। उन्होंने कहा कि भारत ने आरसीईपी में शामिल 15 देशों में से 13 के साथ अलग-अलग व्यापार समझौते किए हैं। केवल न्यूजीलैंड और चीन ही बाकी रह गए हैं।

ये भी पढ़ें: Fact Check: पंजाब के पूर्व CM चन्नी और मुख्यमंत्री भगवंत मान की पुरानी तस्वीर हाल की बताकर की जा रही है शेयर

ये भी पढ़ें: निफ्टी 21,000 तो सोना 62 हजार तक जा सकता है, रियल एस्टेट पर बढ़ती ब्याज दराें और अमेरिकी मंदी का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.