Move to Jagran APP

Air Fares: 'हवाई किराये को नियंत्रित नहीं करती सरकार', वीके सिंह बोले- DGCA मासिक आधार पर करती है निगरानी

केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने गुरुवार को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा में बताया कि मार्च 1994 में भारतीय घरेलू विमानन बाजार को नियंत्रण मुक्त कर दिया गया। इसके बाद हवाई किराये को सरकार नियंत्रित नहीं करती।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 03 Feb 2023 03:40 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 03:40 AM (IST)
Air Fares: हवाई किराये को नियंत्रित नहीं करती सरकार: वीके सिंह

नई दिल्ली, एएनआई। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की निगरानी इकाई किराया मासिक आधार पर कुछ मार्गों पर हवाई किराये की निगरानी करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एयरलाइंस कंपनियां ग्राहकों से निर्धारित सीमा से अधिक हवाई किराया न वसूलें।

loksabha election banner

हवाई किराये को नियंत्रित नहीं करती सरकार

केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने गुरुवार को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा में बताया कि मार्च 1994 में भारतीय घरेलू विमानन बाजार को नियंत्रण मुक्त कर दिया गया। इसके बाद हवाई किराये को सरकार नियंत्रित नहीं करती।

उन्होंने बताया कि डायनेमिक फेयर प्राइसिंग के कारण पहले से खरीदे गए टिकट यात्रा की तारीख के पास खरीदे गए टिकटों की तुलना में बहुत सस्ते होते हैं। लेकिन नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की एक टैरिफ मॉनिटरिंग यूनिट है जो मासिक आधार पर कुछ मार्गों पर हवाई किराए की निगरानी करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एयरलाइंस घोषित सीमा से अधिक किराया न वसूलें।

Fact Check: गोपालगंज में क्रिकेट खेलने के विवाद के कारण हुई हिंसा की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल

ऑस्ट्रेलिया में हुए खालिस्तानी चरमपंथ की घटनाओं को लेकर भारत सख्त, कहा- दोषियों को हों कड़ी सजा

पिछले साल उड़ान प्रशिक्षण संगठनों के विमानों से जुड़ी आठ दुर्घटनाएं हुईं

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में लिखित जवाब में कहा कि वर्ष 2022 में उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) के विमानों से जुड़ी आठ दुर्घटनाएं हुईं। अब तक एक दुर्घटना से संबंधित जांच पूरी हो चुकी है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बताया गया कि पिछले साल विमान संचालन के दौरान तकनीकी समस्याओं से संबंधित 546 घटनाएं हुईं।

Judges Appointed: SC, HC के जजों की नियुक्ति संविधान के तहत होती है, आरक्षण के तहत नहीं- केंद्रीय कानून मंत्री

Power Supply: ''ये नया भारत है, पावर ब्लैकऑउट मंजूर नहीं'', बिजली आपूर्ति पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह का बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.