नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की घोषणा कर दी है। ताकि तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमण के रफ्तार पर रोक लगाई जा सके। इसके अलावा एक मई से टीकाकरण का तीसरा फेज शुरू होने जा रहा है, जिसे लेकर केंद्र सरकार ने रणनीति तैयार कर ली है। केंद्र ने इस संबंध में कहा है कि राष्ट्रीय वैक्सीन रणनीति का उद्देश्य उदारीकृत वैक्सीन मूल्य निर्धारण और वैक्सीन कवरेज को बढ़ाना है।

वहीं, वैक्सीन निर्माताओं का कहना है कि वैक्सीन का 50 फीसद हिस्सा केंद्र सरकार को मुहैया कराया जाएगा, जबकि बाकि का 50 फीसद हिस्सा राज्य सरकारें और बाजारों को सप्लाई किया जा सकेगा। इसके अलावा सरकार का कहना है कि पहले की ही तरह फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्यकर्मियों और 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। हालांकि कई राज्यों में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए टीकाकरण मुफ्त कर दिया गया है। इस संबंध में बुधवार को छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरफ से घोषणा की गई थी।

28 अप्रैल से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोग 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए कोविन प्लेटफार्म और आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद योग्य लोग कोविन (CoWin) पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर वैक्सीनेशन के लिए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों को खुराक दी जाएगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021