मुंबई [प्रेट्र]। देश की सबसे धनवान महिलाओं की सूची में गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा ने सबको पीछे छोड़ दिया है। कोटक वेल्थ और हुरुन की नवीनतम रिपोर्ट में गोदरेज समूह की तीसरी पीढ़ी की उत्तराधिकारी कृष्णा की संपत्ति 37,500 करोड़ रुपये आंकी गई है। गोदरेज ग्रुप में अपने भाइयों के साथ कृष्णा की पांचवीं हिस्सेदारी है। उन्होंने ही देश के परमाणु वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा का बंगला 371 करोड़ रुपये में खरीदा था।

कोटक वेल्थ और हुरुन द्वारा देश की 100 शीर्ष धनवान महिलाओं की इस सूची में 30,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ एचसीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी निदेशक (ईडी) रोशनी नादर दूसरे स्थान पर रही हैं। वहीं, टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन की संपत्ति 26,240 करोड़ रुपये आंकी गई है और उन्हें तीसरा स्थान मिला है।

बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक (एमडी) किरण मजुमदार-शॉ को सूची में चौथा स्थान मिला है। आइटी कंपनी इन्फोसिस के निदेशक बोर्ड में शामिल मजुमदार की संपत्ति 24,790 करोड़ रुपये है। एचसीएल के संस्थापक शिव नादर की पत्नी और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी किरण नादर 20,120 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें, जबकि फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की लीना गांधी तिवारी 10,730 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर शामिल की गई हैं।

सूची में जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की चेयरपर्सन संगीता जिंदल (10,450 करोड़ रुपये) सातवें, एरिस्ता नेटव‌र्क्स की प्रेसिडेंट और सीईओ जयश्री उल्लाल (9,490 करोड़ रुपये) आठवें, अनु आगा (8,550 करोड़ रुपये) नौवें और श्रद्धा अग्रवाल (8,200 करोड़ रुपये) 10वें स्थान पर हैं।

 

Posted By: Vikas Jangra