Move to Jagran APP

पीएम नरेंद्र मोदी बोले, गोवा में टीकाकरण कार्यक्रम को दिया जा रहा विशेष प्रोत्साहन

नरेंद्र मोदी ने कहा गोवा भारत के पर्यटन का प्रमुख केंद्र है। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बयान दिया। पीएम ने देश की अर्थव्यवस्था में गोवा के योगदान को नोट करते हुए कहा कि गोवा पर्यटन के क्षेत्र में आगे भी बढ़ा।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 02:46 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 02:46 PM (IST)
प्रधानमंत्री बोले- पर्यटन के क्षेत्र में गोवा भारत का प्रमख केंद्र

नई दिल्ली, एएनआइ। गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए शनिवार को चुनावी बिगुल फूंक दिया। राज्य में चल रहे विकास कार्यो की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा आज विकास के नए माडल का प्रतीक और सामूहिक प्रयास का प्रतिबिंब बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी 'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' के लाभार्थियों और हितधारकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संवाद कर रहे थे। बातचीत के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, 'जब हमें सरकार का समर्थन और लोगों की कड़ी मेहनत मिलती है, परिवर्तन कैसे आता है, आत्मविश्वास कैसे आता है, यह हम सभी ने स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों के साथ अपनी चर्चा के दौरान अनुभव किया।' स्वयंपूर्ण योजना पिछले साल एक अक्टूबर को शुरू की गई थी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, 'गोवा का मतलब प्रकृति और पर्यटन है, लेकिन आज इसका मतलब विकास का एक नया माडल और सामूहिक प्रयास का प्रतिबिंब भी हो गया है। गोवा का एक मतलब विकास के लिए पंचायत से लेकर प्रशासन तक एकजुटता भी है।' उन्होंने कहा कि कोरोना रोधी वैक्सीन की 100 करोड़ डोज से पर्यटकों में भरोसा बढ़ेगा और इसका सीधा लाभ गोवा को मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा ने सौ प्रतिशत घरों तक बिजली पहुंचाने का काम किया है। हर घर जल अभियान में भी गोवा का प्रदर्शन 100 प्रतिशत रहा है और गरीबों को मुफ्त राशन देने के मामले में भी गोवा 100 प्रतिशत सफल रहा है, यानी प्रत्येक गरीब परिवारों को मुफ्त राशन पहुंचाया है। यही नहीं, गोवा ने सभी पात्र लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज भी लगा दी है।

प्रधानमंत्री ने राज्य में विकास कार्यो को जारी रखने और राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डबल इंजन की सरकार बनाए रखने पर जोर दिया। डबल इंजन की सरकार से मतलब केंद्र और राज्य दोनों जगह एक ही पार्टी की सरकार से है। इस समय केंद्र और गोवा दोनों में ही भाजपा की नेतृत्व वाली सरकार है। 'स्वयंपूर्ण गोवा माताओं-बहनों की भलाई का आश्वासन'प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वयंपूर्ण गोवा हमारी माताओं और बहनों की भलाई और स्वास्थ्य का आश्वासन है। यह युवाओं और बेरोजगारों को रोजगार और स्वरोजगार का अवसर मुहैया कराएगा। परंतु, गोवा तभी स्वयंपूर्ण बन सकता है जब वह विकास के रास्ते और संभावनाओं का शत-प्रतिशत उपयोग करेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए 500 करोड़ आवंटित

प्रधानमंत्री ने बताया कि गोवा के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं को आधुनिक बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि इस मद में बजट को पांच गुना बढ़ाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक सुविधाओं से किसानों और मछुआरों की आमदनी बढ़ेगी।

फुटबाल के प्रति गोवा की दीवानगी और जुनून की सराहना

प्रधानमंत्री मोदी ने फुटबाल के प्रति गोवा के जुनून और दीवानगी की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा में यह दोनों ही अलग स्तर पर है। उन्होंने कहा कि गोवा नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है और स्वयंपूर्ण गोवा के पीछे एक नई टीम भावना एक महत्वपूर्ण संकल्प है।

जब पीएम ने कहा, आप भी मेरी तरह चायवाले हैं

कार्यक्रम के दौरान एक दिव्यांग से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चायवाले अतीत को याद किया। वास्को शहर के रहने वाले दिव्यांग रुरकी अहमद राजासाहेब से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा, 'आप भी मेरी तरह चायवाले हैं।' राजासाहेब अभी अपने शहर में बस स्टैंड के पास चाय का स्टाल लगाते हैं। वह पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भी रह चुके हैं। राजासाहेब ने प्रधानमंत्री को बताया कि किस तरह उन्हें इस कार्यक्रम का लाभ मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.