Move to Jagran APP

चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की दिल्ली में! अपहरण मामले में सामने आया नया मोड़

होटल की सीसीटीवी फुटेज में चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली छात्रा की मौजूदगी के साक्ष्य मिले हैं। हालांकि पुलिस के पहुंचने से पहले ही छात्रा वहां से जा चुकी थी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 11:25 PM (IST)
चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की दिल्ली में! अपहरण मामले में सामने आया नया मोड़

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री व मुमुक्षु आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी चिन्मयानंद पर छात्रा के अपहरण के गंभीर मामले में एक दिन बाद ही नया मोड़ सामने आया है। स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली छात्रा की लोकेशन दिल्ली में मिली है। 

loksabha election banner

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार सर्विलांस की मदद से पुलिस छात्रा को तलाशते हुए दिल्ली के द्वारका क्षेत्र स्थित एक होटल तक पहुंची थी। होटल की सीसीटीवी फुटेज में छात्रा की मौजूदगी के साक्ष्य मिले हैं। हालांकि पुलिस के पहुंचने से पहले ही छात्रा वहां से जा चुकी थी। पुलिस ने होटल से शाहजहांपुर निवासी एक युवक के आधार कार्ड की छायाप्रति भी बरामद की है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि छात्रा तीन दिन पूर्व दिल्ली पहुंची थी।

अब छात्रा व युवक के मोबाइल फोन बंद है। छात्रा ने अपने परिवार की एक महिला को कॉल की थी, जिसके बाद पुलिस को उसकी लोकेशन का सुराग मिला था। डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि प्रकरण में अलग-अलग दो मुकदमे दर्ज किये गये हैं। पुलिस दोनों की गहनता से जांच कर रही है। छात्रा के मूवमेंट की कुछ अहम जानकारियां मिली हैं, जिनके आधार पर उसकी तलाश कराई जा रही है। छात्रा की तलाश में अलग-अलग कई टीमें लगाई गई हैं।

उल्लेखनीय है कि 22 अगस्त को स्वामी चिन्मयानंद के वाट्सएप नंबर पर मैसेज आया था, जिसमें उनसे पांच करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी। इसकी शिकायत पर शाहजहांपुर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआइआर दर्ज की थी। 24 अगस्त को एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर गंभीर आरोप लगाये थे। शाहजहांपुर पुलिस ने छात्रा के परिवारीजन की ओर से चौक कोतवाली में स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज किया है। छात्रा 24 अगस्त से लापता है, जिसकी पुलिस लगातार तलाश कर रही है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मांगी रिपोर्ट
छात्रा द्वारा लगाए गए आरोपों के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने संज्ञान लिया है। आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस को नोटिस जारी कर मामले की जल्द जांच करने के साथ ही विस्तृत रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। साथ ही डीजीपी से लड़की और उसके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी कहा है।

प्रियंका गांधी ने भी उठाए सवाल
स्वामी चिन्मयानंद पर लगे आरोपों के बहाने कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने भी उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। एक ट्वीट में कहा, 'उत्तर प्रदेश में एक भी दिन ऐसा नहीं बीतता जिस दिन भाजपा सरकार महिलाओं को ये भरोसा दिलाने में कामयाब हो कि आप सुरक्षित हैं और अगर आपके साथ कोई घटना घटती है तो आपको न्याय मिलेगा।'

पिता का आरोप, दुष्कर्म की धाराएं नहीं लगाई
छात्रा के पिता का आरोप है कि पहले पुलिस दबाव बना रही थी कि छात्रा की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराएं। जब मैं नहीं माना तब स्वामी चिन्मयानंद पर अपहरण का मुकदमा हुआ, लेकिन दुष्कर्म व शारीरिक शोषण की धाराएं नहीं लगाई। कहा कि मंगलवार शाम उन्हें डीएम व एसपी ने विकास भवन में बुलवाया था। सभी ने कहा कि प्रकरण बड़ा है, गुमशुदगी में रिपोर्ट दर्ज की जा सकती है।

जब उन्होंने कहा कि वह अपनी पत्नी व वकील से राय लेना चाहते हैं इसलिए एक घंटे का समय दें। इस पर अधिकारियों ने कहा कि वह तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर दे रहे हैं। अपहरण व धमकी देने के आरोप में मुकदमा लिख लिया। उनका आरोप है कि तहरीर में उन्होंने बेटी से दुष्कर्म व शारीरिक शोषण की बात भी लिखी थी। इसके बावजूद पुलिस ने दुष्कर्म व अन्य धाराओं में रिपोर्ट नहीं लिखी। 

सुप्रीम कोर्ट से छात्रा के लापता होने पर संज्ञान लेने का अनुरोध
वकीलों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ आरोप लगाने के बाद छात्रा के लापता होने की रिपोर्ट पर संज्ञान लेने का आग्रह किया है। छात्रा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था।जस्टिस एनवी रमाना की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने त्वरित सुनवाई के लिए उल्लेख किया गया।

शुरू में न्यायाधीश ने संबंधित हाई कोर्ट से संपर्क करने को कहा लेकिन बाद में कहा कि शीर्ष कोर्ट इस मुद्दे पर ध्यान देगा।एक वीडियो क्लिप में छात्रा ने आरोप लगाया है कि चिन्मयानंद उसे प्रताडि़त कर रहे थे। इसके बाद छात्रा लापता हो गई। इस सिलसिले में शाहजहांपुर पुलिस ने मंगलवार को पूर्व मंत्री के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है।

यह भी पढ़ेंः स्वामी चिन्मयानंद के बहाने प्रियंका ने फिर भाजपा सरकार को घेरा, कहा-उन्नाव मामले जैसा ही लग रहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.