Move to Jagran APP

Garbage-Free City: देश के कूड़ामुक्त शहरों की घोषित शीर्ष सूची से उत्तरी राज्य गायब

शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि अगले साल की स्टार रेटिंग में सभी शहरी निकायों को शामिल किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 07:32 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 07:32 PM (IST)
Garbage-Free City: देश के कूड़ामुक्त शहरों की घोषित शीर्ष सूची से उत्तरी राज्य गायब

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश के कूड़ामुक्त शहरों की घोषित 'फाइव स्टार' रेटिंग सूची में उत्तर भारत का कोई भी शहर स्थान नहीं बना पाया है। इसी तरह 'थ्री स्टार' रेटिंग सूची में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व बिहार जैसे राज्यों के शहरों तो जगह नहीं मिल पाई है। जबकि कूड़ामुक्त स्टार रेटिंग सूची में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के शहरी निकायों का दबदबा कायम है।

loksabha election banner

कूड़ामुक्त शहर: फाइव स्टार रेटिंग सूची में सूरत, इंदौर, अंबिकापुर, राजकोट, मैसूर व नवीं मुंबई

स्वच्छता के साथ कूड़ामुक्त बनने वाले फाइव स्टार रेटिंग सूची में छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, गुजरात का राजकोट, कर्नाटक का मैसूर, मध्य प्रदेश का इंदौर व महाराष्ट्र का नवीं मुंबई का नाम घोषित किया गया है। कूड़ामुक्त शहरों की स्टार रेटिंग की सूची जारी करते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा 'कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सफाई का ध्यान रखना काफी जरूरी है, जिससे वातावरण को शुद्ध रखने में मदद मिलती है।'

थ्री स्टार रेटिंग में उत्तरी राज्यों के गिने चुने शहर ही शामिल हैं

फाइव स्टार रेटिंग के अलावा थ्री स्टार रेटिंग वाले शहरों की सूची भी जारी की गई है। इसमें कुल 65 शहरों के नाम शामिल किए हैं, जिनमें उत्तरी राज्यों के गिने चुने शहरों के ही नाम है। जबकि 'वन स्टार' रेटिंग सूची में 70 शहरों ने जगह बनाई है।

'थ्री स्टार' रेटिंग सूची में दिल्ली की एनडीएमसी शामिल

'थ्री स्टार' रेटिंग सूची में दिल्ली के एनडीएमसी, हरियाणा के करनाल, झारखंड के जमशेदपुर व पंजाब के नवॉशहर को जगह मिल पाई है। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान भी उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे बड़े राज्यों का प्रदर्शन बहुत संतोषजनक नहीं रहा है। मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के शहरों ने फाइव स्टार से लेकर वन स्टार रेटिंग सूची में स्थान प्राप्त किया है।

वन स्टार रेटिंग सूची में दिल्ली कैंट, झांसी, गाजियाबाद, नोएडा शामिल

कूड़ा मुक्त शहरों की वन स्टार रेटिंग सूची में राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली कैंट, हरियाणा के रोहतक और उत्तर प्रदेश के आधा दर्जन शहरों अलीगढ़, गजरौला, गाजियाबाद, झांसी, लखनऊ और नोएडा को शामिल किया गया है। पुरी ने बताया कि जनवरी 2020 में कूड़ा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों के दौरान चलाए गए संपूर्ण स्वच्छता मिशन को सफलता न मिली होती तो कोविड-19 की हालत और खराब हो सकती थी।

कूड़ा मुक्त स्टार रेटिंग के लिए देश की 1435 शहरी निकायों ने आवेदन किया था

कूड़ा मुक्त स्टार रेटिंग के लिए देश की कुल 1435 शहरी निकायों ने आवेदन किया था, लेकिन विभिन्न मानकों के आधार पर किए गए आकलन के बाद केवल 698 शहरों की अंतिम सूची में प्रतिस्पर्धा के लिए चुना गया। हैरानी तब हुई, जब स्टार रेटिंग में केवल 141 शहरी निकायों को स्टार रेटिंग सूची में जगह मिल पाई। मानक के मुताबिक वन स्टार रेटिंग में आवेदन के लिए शहर को खुले में शौचमुक्त होना (ओडीएफ) जरूरी था। जबकि थ्री स्टार रेटिंग के लिए ओडीएफ प्लस और फाइव स्टार के लिए ओडीएफ प्लस-प्लस होना अनिवार्य था।

शहरों को अलग-अलग मानक पर मापा गया

सूची में शहरों को अलग-अलग मानक पर मापा गया, जिसमें रोजाना सफाई, सिंगल प्लास्टिक यूज पर प्रतिबंध, नालों की सफाई, वेस्ट मैनेजमेंट जैसे कई पहलुओं को शामिल किया गया। इन्हीं आधार पर अलग-अलग शहरों को रेटिंग दी गई है। शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि अगले साल की स्टार रेटिंग में सभी शहरी निकायों को शामिल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.