Move to Jagran APP

Year Ender 2018: आम चुनाव और वर्ल्ड कप से लेकर राम मंदिर तक इन पर रहेगी 2019 में नजर

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, पूरे देश में चुनाव का तापमान बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि 2019 में ऐसा क्‍या-क्‍या होने वाला है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 09:19 AM (IST)
Year Ender 2018: आम चुनाव और वर्ल्ड कप से लेकर राम मंदिर तक इन पर रहेगी 2019 में नजर
Year Ender 2018: आम चुनाव और वर्ल्ड कप से लेकर राम मंदिर तक इन पर रहेगी 2019 में नजर

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। 2018 में विधानसभा चुनाव, राम मंदिर और बिग बॉस जहां सबसे ज्‍यादा चर्चा में रहे, वहीं, 2019 में भी कई ऐसी चीजें होने वाली हैं, जिन पर मीडिया से लेकर जनता तक की नजरें रहने वाली हैं। प्रयागराज में कुंभ का आयोजन होगा तो जनवरी में ही सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर को लेकर होगी सुनवाई। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, पूरे देश में चुनाव का तापमान बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि 2019 में ऐसा क्‍या-क्‍या होने वाला है।

loksabha election banner

अर्द्ध कुंभ
अर्द्ध कुंभ का आगाज 15 जनवरी 2019 में आगाज होगा। इसका आयोजन इसबार प्रयागराज में हो रहा है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार कुंभ में दस करोड़ से ज्‍यादा लोग संगम में डुबकी लगाएंगे। ऐसी मान्‍यता है कि कुंभ का आयोजन 525 ईसा पूर्व शुरू हुआ था। उम्‍मीद की जा रही है कि दुनिया के सबसे बड़े आयोजन में 4200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह राशि 2013 के कुंभ से तीन गुना ज्‍यादा है।

राम मंदिर
जनवरी 2019 में राम मंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। अक्‍टूबर 2018 में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने ये कहते हुए सुनवाई को आगे के लिए टाल दिया था कि ये मामला अर्जेंट सुनवाई के तहत नहीं सुना जा सकता है। इसके बाद से ही देशभर में राम मंदिर की जल्‍द से जल्‍द सुनवाई को अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर को लेकर सरकार पर दबाव डालने की कोशिश की जा रहा है। लोकसभा चुनाव में राम मंदिर सबसे बड़ा इश्‍यू बन सकता है।

2019 विश्वकप
खेल प्रेमियों की नजर 2019 में इंग्‍लैंड में होने वाले क्रिकेट विश्‍व कप पर रहेगी। सबसे मजेदार बात ये है कि भारत के मैचों के सभी टिकट अभी से बिक चुके हैं। वर्ल्‍ड कप की शुरुआत 30 मई 2019 को होगी। विराट कोहली की कैप्‍टनशिप में भारत वर्ल्‍ड कप में उतरेगी। इंग्‍लैंड इससे पहले 1999 में वर्ल्‍ड कप की मेजबानी कर चुका है।

बजट
2019 में पेश होने वाला बजट काफी महत्‍वपूर्ण है, इस बार पूर्ण बजट नहीं होगा। बल्कि चुनाव के चलते वोट ऑन अकाउंट ही पेश किया जाएगा। नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट (वोट ऑन अकाउंट) इस बार फरवरी में पेश हो सकता है। बजट को देखते हुए वित्त मंत्रालय में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। इतना ही नहीं, मंत्रालय में मीडिया के प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी गई है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार का बजट किसानों और मध्‍यम वर्ग को केंद्र में रखकर बनाया जाएगा।

आईपीएल
इंडियन प्रीमियर लीग का इस साल 11वां सीजन है। 2008 में आईपीएल का आयोजन पहली बार हुआ था। इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में आठ टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। इस साल होने वाले आईपीएल में सबसे महंगे भारतीय खिलाडि़यों में जयदेव उनादकट और स्पिनर वरुण चक्रवर्ती हैं। वहीं, विदेशी खिलाडि़यों में सबसे महंगे सैम कुरियन रहे। आईपीएल सबसे ज्‍यादा 3-3 बार मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग ने जीती है। आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन सुरेश रैना (4985) ने बनाये हैं। वहीं, सबसे ज्‍यादा विकेट लसिथ मलिंगा (154) ने लिए हैं। 2009 में आईपीएल के मैचों का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। ऐसा केवल एक ही बार हुआ है।

लोकसभा चुनाव
सबसे पहले बात करते हैं कि लोकसभा चुनाव की। विधानसभा चुनाव 2018 के बाद देश की नजरें अब लोकसभा चुनाव पर है। इस चुनाव में कई नेताओं की किस्‍मत दांव पर लगी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी वाले लोकसभा चुनाव में जो भी जीतेगा, वह बाहुबली के रूप में उभरेगा। एक तरफ भाजपा और उसके सहयोगी दल हैं तो दूसरी ओर, कांग्रेस के साथ महागठबंधन है। इसमें कई क्षेत्रीय दल शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव
2019 में लोकसभा चुनाव के अलावा कुछ राज्‍यों में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्‍मू व कश्‍मीर जैसे राज्‍य हैं। इन राज्‍यों के अलावा हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव होंगे।

सऊदी में होंगे WWE से जुड़े आयोजन
2019 में WWE सऊदी अरब में दो बड़े आयोजन करने जा रहा है। ये आयोजन काफी बड़े स्‍तर पर होंगे। इसमें रॉ और स्मैकडाउन रोस्टर के बड़े सुपरस्टार हिस्सा लेंगे और अपनी ताकत दिखाएंगे। WWE ने साल 2017-18 के लिए सऊदी अरब के साथ बहुत बड़ी डील साइन की है। इसके तहत अप्रैल 2018 में ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल कराया गया था और फिर क्राउन ज्वैल का आयोजन किया गया था। फिलहाल 2019 के इवेंट्स के नाम सामने नहीं आए हैं। लेकिन रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूजलैटनर के अनुसार एक इवेंट मई में और दूसरा नवंबर में आयोजित किया जाएगा।

हार्वर्ड इंडिया कॉन्फ्रेंस
अमेरिका में अगले साल आयोजित वार्षिक हार्वर्ड इंडिया कॉन्फ्रेंस में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, फिल्म निर्देशक एसएस राजामौली तथा राजनीतिक रणनीतिकार व जदयू नेता प्रशांत किशोर शामिल होंगे। हार्वर्ड विवि के वार्षिकोत्सव के दौरान 16 व 17 फरवरी 2019 को कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। व्याख्यान में शामिल होने के लिए भारत के अलग-अलग क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। बोस्टन में आयोजित होने वाले इस व्याख्यान के अन्य वक्ताओं में मजदूर किसान शक्ति संगठन की संस्थापक अरुणा राय, लोकसत्ता पार्टी के संस्थापक व अध्यक्ष जयप्रकाश नारायण, शाओमी के सीईओ मनु जैन,योर स्टोरी आइएनसी की सीईओ श्रद्धा शर्मा, फिल्म निर्देशक पी रंजीत और पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम शामिल हैं।

एयरो इंडिया 2019
एशिया की सबसे बड़ी विमानन प्रदर्शनी (एविएशन एग्जिबिशन) में शुमार 'एयरो इंडिया' 2019 का आयोजन बेंगलुरु में होगा। 20-24 फरवरी के बीच आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी में तमाम उपकरण प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा एयर शो का आयोजन भी होगा। प्रदर्शनी में विमानन क्षेत्र के बड़े निवेशक और वैश्विक नेता भी शामिल होंगे। यह आयोजन केंद्रीय मानव संसाधन विभाग की ओर से रक्षा मंत्रलय व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ मिलकर किया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.