Move to Jagran APP

Weather Forecast : उत्तर भारत में कोहरे का कहर, जानें- दिल्ली, यूपी, बिहार सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

भारी हिमपात के कारण जम्मू कश्मीर में हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हुआ जबकि राष्ट्रीय राजधानी में ओलावृष्टि के कारण ठंड बढ़ गई। कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी से स्थानीय लोगों को कई दिक्कतें हो रही हैं। जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 09:30 PM (IST)
Weather Forecast : उत्तर भारत में कोहरे का कहर, जानें- दिल्ली, यूपी, बिहार सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओलावृष्टि के कारण ठंड बढ़ गई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बर्फबारी और बारिश देखी जा रही है। भारी हिमपात के कारण जम्मू कश्मीर में हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हुआ जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओलावृष्टि के कारण ठंड बढ़ गई। कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी से स्थानीय लोगों को कई दिक्कतें हो रही हैं। दोनों राज्यों के कई जिलों में तेज हवा चलने और बर्फ गिरने से बिजली तक ठप हो गई है। इधर, राजस्‍थान के एकमात्र पर्वतीय स्‍थल माउंट आबू में बीती बुधवार रात न्‍यूनतम तापमान माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के मैदानी भागों में फलौदी में न्‍यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में 4 दिन कोहरा छाने का अनुमान है।  मध्य प्रदेश में अब ठंड का असर कम होने लगा है। मध्य प्रदेश में तापमान 5 डिग्री बढ़कर 29.6 डिग्री पर पहुंच गया। 

loksabha election banner

कश्मीर में भीषण बर्फबारी से जिंदगी थमी, सैंकड़ों पर्यटक फंसे

कश्मीर घाटी में भीषण बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। 3 जनवरी से श्रीनगर से जाने वाली सभी फ्लाइट रद हैं। 300 किमी लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक बंद है। जाम में हजारों ट्रक और यात्री वाहन फंसे हुए हैं। हजारों पर्यटक पहलगाम, गुलमर्ग, श्रीनगर में फंसे हुए हैं। बर्फबारी के बाद उत्तरी-दक्षिणी जिलों में पावर लाइन के ब्रेकडाउन से बिजली सप्लाई ठप हो गई है।

राजस्थान में 4 दिन कोहरा छाएगा, आबू में पारा माइनस 3.4 डिग्री

प्रदेश के कई इलाकों में एक बार फिर पारा लुढ़क गया। रात में कहीं-कहीं बारिश भी हुई। इससे ठिठुरन बढ़ गई। माउंट आबू में तापमान फिर माइनस 3.4 डिग्री दर्ज किया गया। जोधपुर, जैसलमेर, पाली और उदयपुर का पारा भी 10 डिग्री से नीचे आ गया। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग के कई जिलों में घने कोहरे का अनुमान जारी किया है।

हरियाणा में गहरा सकती है धुंध, 11 से 13 तक शीतलहर चलेगी

हरियाणा के कई जिलों में लगातार चौथे दिन भी बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 9 जनवरी तक गहरी धुंध छाने का अनुमान है। 8 जनवरी को बादल भी छा सकते हैं। 11 से 13 जनवरी तक कई इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान है।

हिमाचल में नेशनल हाईवे समेत सैकड़ों सड़कें बंद

हिमाचल में हुई बर्फबारी के बाद लोगों की परेशानियां और बढ़ गईं। प्रदेश में 2 नेशनल हाईवे समेत 331 सड़कें और अटल टनल बंद है। कई इलाकों में बिजली भी बंद रही। मौसम विभाग ने कहा है कि 9 जनवरी तक मैदानी इलाकों में घना कोहरा छा सकता है।

पंजाब में बारिश और ओले, फिर गिरेगा पारा

 पंजाब में पिछले कुछ दिनों से बारिश होने की वजह से दिन और रात का पारा बढ़ रहा था। लेकिन, मौसम विभाग ने प्रदेश में ठंड फिर से लौटने का अनुमान जताया है। जालंधर, पटियाला, अमृतसर और कपूरथला समेत कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश होती रही और बादल छाए रहे। पटियाला में शाम को ओले भी गिरे।

झारखंड में 10 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे, बूंदाबांदी के आसार

रांची में आसमान में बादल छाए हैं। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 10 जनवरी तक रांची सहित आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

मध्य प्रदेश में दिन का पारा बढ़ा

भोपाल में मौसम के तेवर बदल गए हैं। दिन में ठंडक नहीं है। बुधवार को दिन का पारा सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा 29.6 डिग्री पर पहुंच गया। 5 साल बाद जनवरी का यह सबसे गर्म दिन रहा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को बादल छाने के आसार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.