Move to Jagran APP

केरल में बाढ़ के बाद 'रैट फीवर' ने मचाया कोहराम, 14 जिलों में 43 की मौत; अलर्ट

बाढ़ प्रभावित केरल में रैट फीवर ने अपना कहर मचाया हुआ है। 14 दिनों में 43 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 01:41 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 05:19 PM (IST)
केरल में बाढ़ के बाद 'रैट फीवर' ने मचाया कोहराम, 14 जिलों में 43 की मौत; अलर्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। केरल अभी बाढ़ के प्रकोप से उभर भी नहीं पाया और एक नई चुनौती आ खड़ी हुई है। भयंकर बाढ़ से जलमग्न हुए केरल में अब पानी से फैसले वाली बीमारी तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी का नाम है 'Rat Fever' या कहें लेप्टोपाइरोसिस। ये रैट वायरल कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि 20 अगस्त से अबतक रैट फीवर के कारण 43 लोगों की जान जा चुकी है। बताया जा रहा है कि रविवार को एक दिन में इस बीमारी ने 10 लोगों की जिंदगी छीन ली। चिंताजनक हालात को देखते हुए केरल के कासरगोड जिले को छोड़कर अन्य 13 जिलों में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

सबसे ज्यादा कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों प्रभावित

इस बुखार से ग्रस्त मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 350 लोगों में रैट फीवर की शिकायत मिली है। इन सभी का इलाज राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, पिछले पांच दिनों में इनमें से 150 मामले सकारात्मक पाए गए हैं। रैट फीवर के अधिकतर मामले कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों से आए हैं।

लोगों से अपील

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि राज्य सरकार सभी आवश्यक और एहतियाती कदम उठा रही है। साथ ही उन्होंने बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले लोगों से अपील की है कि वह अतिरिक्त सावधानी बपतें। इसके अलावा सफाई के काम में लगे लोगों से 'डॉक्सीसाइलिन' की खुराक लेने को कहा गया है। हालांकि सरकार ने हिदायत देते हुए लोगों से बिना डॉक्टर की सलाह के खुद दवा लेने से मना किया है। उन्होंने कहा कि हालांकि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, प्रत्येक अस्पताल में सभी जरूरी दवाओं का भंडार है।

'रैट फीवर' के लक्षण

रैट फीवर के लक्षणों की बात करें तो इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पेट दर्द, खुजली शामिल है। जानकारी के मुताबिक किडनी और लिवर की बीमारी से ग्रस्त लोगों को ये बीमारी आसानी से अपना निशाना बना रही है।

क्या है लेप्टोपाइरोसिस

लेप्टोपाइरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो चूहों, कुत्तों व दूसरे स्तनधारी जानवरों में पाई जाती है जो कि आसानी से इंसानों में फैल जाती है। यह बीमारी लेप्टोस्पायरा नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। बारिश के मौसम में यह बैक्टीरिया अधिक संक्रामक और डरावना हो जाता है, क्योंकि किसी व्यक्ति को कट जाने या घाव होने से उस जगह पर संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

मुफ्त में मिलेंगी दवाएं

बता दें कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन इलाज के लिए अमेरिका गए हुए हैं। उनकी अनुपस्थिति में में उद्योग मंत्री ई पी जयराजन मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष का कामकाज संभाल रहे हैं। उन्होंने मीडिया को बताया कि बीमारी से निपटने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है और सभी को मुफ्त में दवाएं भी दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.