Move to Jagran APP

पांच लोगों ने की थी बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज की शुरुआत, ...और भी जानें

9 जुलाई को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) ने 141 साल पूरे किए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 11:56 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 01:18 PM (IST)
पांच लोगों ने की थी बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज की शुरुआत, ...और भी जानें
पांच लोगों ने की थी बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज की शुरुआत, ...और भी जानें

मुंबई, [जागरण स्‍पेशल]। भारतीय स्‍टॉक एक्‍सचेंज रोजाना नई ऊचाइयां छू रहा है। इसके पीछे काफी लोगों की मेहनत रही है। 9 जुलाई को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) ने 141 साल पूरे किए हैं। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज की शुरुआत शेयर एंड स्‍टॉक ब्रोकर एसेासिएशन नामक एसोसिएशन के रूप में हुई थी। इस शेयर मार्केट की शुरुआत एक बरगद के पेड़ के नीचे 318 लोगों ने 1 रुपये के प्रवेश शुल्‍क के साथ की थी।

loksabha election banner

कुछ ऐसे पड़ा दलाल स्‍ट्रीट का नाम
मुंबई के चर्चगेट इलाके में हार्निमल सर्किल के टाउन हाल के पास बरगद के पेड़ के नीचे दलाल इकट्ठा होकर शेयरों का सौदा करते थे। इसके एक दशक के बाद दलाल मेडोज स्‍ट्रीट और एमजी रोड जंक्‍शन पर बरगद के नीचे जुटने लगे। बाद में चलकर यह दलाल स्‍ट्रीट के नाम से विख्‍यात हो गई।

लाखों लोगों को मिलता है रोजगार
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज सेंसिटिव इंडेक्‍स (बीएसई संसेक्‍स) से लाखों भारतीयों को रोजगार मिलता है। इसे बीएसई-30 के अलावा संसेक्‍स के नाम से जाना जाता है। इस एक्‍सचेंज की भारतीय पूंजी बाजार के विकास में अहम भूमिका है। भारत के अलग-अलग क्षेत्रों की 30 प्रमुख, सक्रिय और वित्‍तीय रूप से मजबूत कंपनियां इस बाजार का संचालन करती हैं। ये कंपनियां भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का भी प्रतिनिधित्‍व करती हैं।

पांच हजार से अधिक कंपनियां हैं पंजीकृत
जर्मनी की ड्यूश बोर्स और सिंगापुर एक्‍सचेंज बीएसई के स्‍ट्रेटेजिक पार्टनर के रूप पार्टनर के रूप में जुड़े हैं। बीएसई में 5000 से अधिक कंपनियां रजिस्‍टर्ड हैं। इस लिहाज से दुनिया में सबसे बड़ा एक्‍सचेंज है। बाजार की पूंजी बाजार का निर्धारण कर रही है।

दुनिया का सबसे पुराना एक्‍सचेंज
बॉम्‍बे एक्‍सचेंज एशिया का सबसे पुराना एक्‍सचेंज है। इसकी स्‍थापना का श्रेय चार गुजराती और एक पारसी शेयर ब्रोकर्स को जाता है। ये सभी 1850 के आसपास अपने कारोबार के सिलसिले में मुंबई (तब बॉम्‍बे) के टाउन हाल के सामने बरगद के एक पेड़ के नीचे बैठक किया करते थे। इन ब्रोकर्स की संख्‍या में साल दर साल बढ़ती गई। 1875 में इन्‍होंने अपना द नेटिव शेयर एंड स्‍टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन बना लिया। साथ ही दलाल स्‍ट्रीट पर एक ऑफिस भी खरीद लिया, जिसे आज बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज के नाम से जाना जाता है।

11वां सबसे बड़ा स्‍टॉक एक्‍सचेंज
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) ने 25 जनवरी 2001 का डॉलेक्‍स-30 लांच किया था। इसे बीएसई का डॉलर लिंक्‍ड वर्जन कहा जाता है। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज दुनिया का 11वां सबसे बड़ा स्‍टॉक एक्‍सचेंज मार्केट है। यह खिताब बीएसई को बाजार पूंजी बाजार के आधार पर मिला है। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1320 अरब के कुल पूंजी बाजार को संचालित करता है। नंबर ऑफ ट्रांजेक्‍शंस के आधार पर बीएसई दुनिया का पांचवां बड़ा एक्‍सचेंज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.