Move to Jagran APP

New Parliament: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस संसद का VIDEO आया सामने, 28 मई को होगा उद्घाटन; देखें अंदर का नजारा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को नई संसद का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। नई संसद अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। वीडियो में अशोक स्तंभ से लेकर नई संसद के भीतर तक का पूरा नजारा देखा जा सकता है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaFri, 26 May 2023 06:15 PM (IST)
New Parliament: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस संसद का VIDEO आया सामने, 28 मई को होगा उद्घाटन; देखें अंदर का नजारा
नई संसद का 28 मई को होगा उद्घाटन (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को नई संसद का उद्घाटन करेंगे, लेकिन देशवासियों के जहन यह सवाल उठ रहा है कि आखिर नई संसद कैसी दिखती है?  ऐसे में आज हम आपको नई संसद के भीतर की तस्वीरें और वीडियो दिखाएंगे।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं सदन

नई संसद अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि सदन में हर सांसद की सीट के आगे मल्टीमीडिया डिस्प्ले लगा हुआ है। साथ ही संसद को त्रिकोणीय आकार में डिजाइन किया गया है। नई संसद के लोकसभा में 888 सांसद बैठ सकते हैं, जबकि राज्यसभा में 384 सांसदों के बैठने की सुविधा है।

एजेंसी द्वारा साझा किए गए वीडियो में अशोक स्तंभ से लेकर सांसदों के लिए बैठने वाले कक्ष तक को दिखाया गया है। 

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का कांग्रेस समेत 19 विपक्षी दल बहिष्कार करेंगे, क्योंकि विपक्षी दलों का मानना है कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नहीं, बल्कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु को करना चाहिए। जबकि बसपा, तेदेपा, वाईएसआर कांग्रेस, अकाली दल, बीजद समेत कई दलों ने एनडीए को अपना समर्थन दिया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 10 दिसंबर, 2020 को संसद के नए भवन का शिलान्यास किया गया था। नवनिर्मित संसद भवन को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है।