नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस ने भारतीय सेना में भी सेंध लगा दी है। सेना में कोरोना वायरस का पहला मामला लद्दाख में सामने अया है। लद्दाख में तैनात एक सेना के जवान को COVID 19 कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए सैनिक के पिता बीते दिनों ईरान से तीर्थयात्रा कर लौटे थे। सेना के सूत्र के मुताबिक, भारतीय सेना ने लद्दाख स्काउट्स जवान के सभी सैनिकों और सहयोगियों को क्‍वॉरेंटाइन कर दिया है, जो लद्दाख में कोरोना वायरस से संक्रमित के संपर्क में आए थे। पॉजिटिव जवान को लेह में लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर से जोड़ा गया था।

बताया जा रहा है कि यह जवान जब छुट्टी पर अपने घर गया, तो पिता के संपर्क में आया और कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया। टेस्ट के नतीजे आने के बाद जवान को अस्पताल में आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, बीमार सैनिक की पत्नी, बहन और अन्य परिवार जनों को भी क्‍वॉरेंटाइन किया गया है।

कोरोना वायरस से संक्रमित जवान 25 फरवरी से छुट्टी पर था और उसे 2 मार्च को वापस लौटना था। लेकिन इस दौरान उसमें कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने लगे और उसे 7 मार्च से क्‍वॉरेंटाइन कर दिया गया। 16 मार्च को जवान के कोरोना वायरस से पॉजिटिव होने की पुष्टि हो गई। 34 वर्षीय इस जवान को स्‍थानीय अस्‍पताल में आइसोलेशन में रखा गया है।

कोरोना वायरस का खतरा इस समय सभी पर बना हुआ है। विदेशों से लगातार भारतीयों को लाया जा रहा है। इस काम में सेना भी जुटी हुई है। इसलिए भारतीय सेना ने अपने जवानों को भी इस खतरे के बारे में लगातार सचेत कर रही है। इस कड़ी में सेना की उत्तरी कमान से लेकर पूर्वी कमान तक सभी इलाकों में जागरूक करने के लिए भी विशेष संचार अभियान चलाया जा रहा है।

बता दें कि चीन के बाहर इटली में कोरोना वायरस सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। लगातार तीसरे दिन यहां 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 345 लोगों की मौत हो गई है। इटली में अबतक कुल 2503 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 31 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अब चीन के डॉक्‍टर्स की एक टीम इटली लोगों की मदद के लिए पहुंची है। चीन में कोरोना वायरस के मरीज लगातार घट रहे हैं। ऐसे में चीन अब कोरोना वायरस से जूझ रहे अन्‍य देशों की मदद के लिए आगे आया है।

गौरतलब है कि मंगलवार रात तक भारत में कोरोना वायरस के 137 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 24 विदेशी भी शामिल हैं। देश के 15 राज्‍यों में फैले इस जानलेवा वायरस से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 54 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है। भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए युद्धस्‍तर पर काम हो रहा है। इस बीच ईरान से खबर आ रही है कि वहां 250 भारतीय कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस