Move to Jagran APP

करुणानिधि के जन्मदिन पर दिखेगी विपक्षी महागठबंधन की पहली झलक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी द्रमुक की बेटी सांसद कनिमोरी से इस समारोह में पार्टी की ओर से शिरकत की हामी भर दी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 06 May 2017 10:20 PM (IST)Updated: Sat, 06 May 2017 10:20 PM (IST)
करुणानिधि के जन्मदिन पर दिखेगी विपक्षी महागठबंधन की पहली झलक
करुणानिधि के जन्मदिन पर दिखेगी विपक्षी महागठबंधन की पहली झलक

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार उतारने की तैयारियों के बीच द्रमुक प्रमुख करुणानिधि के जन्म दिन के मौके पर विपक्ष के प्रस्तावित महागठबंधन की पहली झलक दिखेगी। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं ने 3 जून को चेन्नई में करुणानिधि के जन्म दिन को विपक्षी एकता की बुनियाद के लिहाज से यादगार बनाना तय कर लिया है।

loksabha election banner

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी द्रमुक की बेटी सांसद कनिमोरी से इस समारोह में पार्टी की ओर से शिरकत की हामी भर दी है। इस समारोह में कांग्रेस समेत तमाम एनडीए विरोधी दलों के नेता शामिल होंगे जिनमें नीतीश कुमार, सीताराम येचुरी से लेकर शरद पवार भी शामिल हैं।

कनिमोरी ने शनिवार को सोनिया गांधी से मुलाकात कर अपने पिता करुणानिधि के 94वें जन्म दिन पर आयोजित समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया था। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि सोनिया ने मुलाकात के दौरान ही पार्टी के शीर्ष स्तर पर प्रतिनिधित्व की जानकारी कनिमोरी को दे दी। हालांकि अभी आधिकारिक रुप से यह तय नहीं हुआ है कि इसमें सोनिया गांधी जाएंगी या पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस की नुमाइंदगी करेंगे।

सोनिया अपनी सेहत की वजहों से बीते काफी समय से सियासी दौरे नहीं कर रही हैं। मगर करुणानिधि के साथ पुरानी सियासी दोस्ती और उनकी उम्र को देखते हुए इसमें उनके शामिल होने की संभावना को नकारा नहीं जा रहा। सोनिया के नहीं जाने की स्थिति में राहुल का इसमें शामिल होना तो तय ही है। कांग्रेस अध्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्षी एकता की कोशिशों के तहत गैर एनडीए दलों के नेताओं से सीधे संवाद कर रही हैं। इस सिलसिले में उनकी द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष स्टालिन से अभी चर्चा होनी है।

द्रमुक की ओर से करुणानिधि के जन्म दिन समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा नेता डी. राजा, नेशनल कान्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, राकांपा प्रमुख शरद पवार और केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को भी आमंत्रित किया गया है। कनिमोरी ने पटना जाकर शुक्रवार को नीतीश और लालू दोनों को न्यौता दिया था। इस आयोजन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी को बुलाने की पहल भी होगी।

करुणानिधि के जन्म दिन को विपक्षी एकजुटता का मौका होने की बात से हालांकि कनिमोरी ने इनकार किया। सोनिया गांधी से हुई मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि समारोह का कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है। कनिमोरी से पूछा गया कि इस समारोह का मकसद विपक्षी एकता तो नहीं है? उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इसमें कई नेता जुटेंगे। लेकिन इसमें कोई और शुरुआत नहीं होगी। यह तो बस अपने पिताजी को शुभकामना देने के लिए लोगों को जुटाने का प्रयास है। कनिमोरी ने हालांकि यह जरूर कहा कि यदि विपक्षी पार्टियां एकजुट होती हैं तो वे एक मजबूत ताकत के रूप में उभरेंगी। द्रमुक की नेता ने कहा, 'मैं यहां दूसरी पार्टियों के नेताओं को जन्मदिन समारोह में आमंत्रित करने आई हूं। मैंने पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन का पत्र सोनिया को गांधी को सौंपा है।'

यह भी पढ़ें: जाखड़ ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, संगठन की मजबूती का किया वादा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.