Move to Jagran APP

घर तक फाइबर स्कीम की प्रधानमंत्री आज करेंगे शुरुआत, बिहार से शुरू होगा काम

15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने अगले 1000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की घोषणा की थी।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:34 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:34 PM (IST)
घर तक फाइबर स्कीम की प्रधानमंत्री आज करेंगे शुरुआत, बिहार से शुरू होगा काम
घर तक फाइबर स्कीम की प्रधानमंत्री आज करेंगे शुरुआत, बिहार से शुरू होगा काम

नई दिल्ली, जेएनएन। गांवों के हर घर को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 'घर तक फाइबर' स्कीम की शुरुआत करेंगे। इस स्कीम की शुरुआत बिहार से होगी। बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha election banner

15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने अगले 1,000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की घोषणा की थी। इस घोषणा की शुरुआत 'घर तक फाइबर' नाम से सोमवार से हो रही है। सोमवार से ही प्रधानमंत्री की घोषणा पर अमल भी शुरू हो जाएगा। ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ने से गांव के लोग इंटरनेट सुविधा के लिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके तहत उन्हें काफी अधिक स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

सरकार के भारत नेट कार्यक्रम के तहत 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया गया है। लेकिन अब बाकी सभी गांवों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ने के लिए 'घर तक फाइबर' स्कीम की शुरुआत की जा रही है।

घर तक फाइबर पहुंचाने के काम में स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) की भूमिका निभाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि गांव स्तर के उद्यमियों की मदद से हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाया जाएगा। सीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। उन्होंने बताया कि भारत नेट कार्यक्रम के तहत जिन ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच गई है, वहां से बाकी के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने का काम किया जाएगा। त्यागी ने बताया कि बिहार के सभी गांवों को सोमवार से ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा और अगले 100 दिनों में यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

गांवों के घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी होने से गांवों में भी ई-कॉमर्स, ई-शिक्षा, ई-फार्मेसी, कॉल सेंटर, ऑनलाइन बैंकिंग जैसी सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। किसान गांव में रहते हुए ई-हॉट पर अपने सामान को बेच सकेंगे। ग्रामीण उद्यमियों को नए बाजार के अवसर मिलेंगे।

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.