Move to Jagran APP

Coronavirus: सैलानियों पर भी दिखने लगा कोरोना का खौफ, दिल्ली में तेजी से घटी पर्यटकों की संख्या

विदेशी सैलानी तो आना लगभग बंद हो गए हैं। इतना ही नहीं घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 20 फीसद से ज्यादा की कमी आई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 11:59 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 01:34 AM (IST)
Coronavirus: सैलानियों पर भी दिखने लगा कोरोना का खौफ, दिल्ली में तेजी से घटी पर्यटकों की संख्या

जेएनएन, नई दिल्ली। कोरोना वायरस का खौफ सैलानियों पर दिखने लगा है। जो पर्यटन स्थल कभी गुलजार रहते थे, आज कोरोना के खौफ से सन्नाटे में हैं। हालत यह है कि जिन पर्यटकों ने महीनों पहले होटल रूम बुक किए थे, अब रद करा रहे हैं।

loksabha election banner

जयपुर में पर्यटकों की संख्या में 70 फीसद गिरावट

जयपुर में राजपूताना गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह चिराना ने बताया कि व‌र्ल्ड में कोरोना वायरस की खबरें फैलने और तीन दिन पहले राजस्थान में भी इटली के 16 पर्यटकों के कोरोना संक्रमित होने के बाद पर्यटन उद्योग में करीब 70 प्रतिशत की गिरावट आई है।

विदेशी सैलानियों का आना बंद हो गया, घरेलू पर्यटकों की संख्या में आई 20 फीसद की कमी

विदेशी सैलानी तो आना लगभग बंद हो गए हैं। इतना ही नहीं घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 20 फीसद से ज्यादा की कमी आई है। नए पर्यटकों का आना तो लगभग बंद हो गया है, जो पहले आए हैं वहीं घूमते फिरते दिख रहे हैं। दिल्ली में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की जानकारी सामने आने के बाद के बाद से दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है।

दिल्ली में भी तेजी से घटी पर्यटकों की संख्या

दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के अधीन 174 पर्यटन स्थल हैं, जिनमें से 10 जगह टिकट लिया जाता है। इन दस पर्यटक स्थलों में से लाल किला, हुमायूं का मकबरा और कुतुबमीनार प्रमुख हैं। एएसआइ के मुताबिक हुमायूं के मकबरे में बीते चार-पांच दिनों में पर्यटकों की आवक में 50 फीसद की कमी आई है।

लाल किले में 40 फीसद और कुतुबमीनार में 30 फीसद पर्यटकों की कमी

लाल किले में 40 फीसद और कुतुबमीनार में 30 फीसद पर्यटकों की कमी हुई है। इसके अलावा अन्य पर्यटक स्थल जां टिकट लगता है उन सभी जगहों पर पर्यटकों की संख्या में कमी हुई है। एएसआइ के मुताबिक पर्यटकों की आवक में कमी का सबसे बड़ा कारण दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का सामने आना है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारी ने बताया कि एएसआइ के सभी स्मारकों पर तैनात कर्मचारियों के लिए कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम किए हैं। उनके लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

हिमाचल में पर्यटकों ने रद की बुकिंग

कोरोना वायरस का खौफ हिमाचल आने वाले पर्यटकों पर भी दिखने लगा है। मिनी ल्हासा के नाम से मशहूर मैक्लोडगंज में मार्च के लिए करवाई गई दिल्ली, पंजाब व जम्मू-कश्मीर के पर्यटकों की अधिकांश बुकिंग रद हो गई हैं। यहां तक कि 12 मार्च को धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय मैच के लिए अभी तक होटलों में इक्का-दुक्का ही बु¨कग आई हैं। आमतौर पर मैच से 15 दिन पहले ही बुकिंग शुरू हो जाती है। यहां भी आमतौर पर मार्च में इससे पहले भी होटलों की बु¨कग 60 फीसद पहुंच जाती थी। लेकिन इस बार स्थिति उलट है।

उत्तराखंड में ताइवानियों के होटल में रुकने पर विरोध

ताइवान के छह नागरिकों के उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर में एक होटल में ठहरने की सूचना पर स्थानीय लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी की जांच की। सभी का स्वास्थ्य जांच में ठीक पाया गया। शुक्रवार दोपहर बाद सभी ताइवानी नागरिक दिल्ली वापस लौट गए।

जम्मू में श्रद्धालुओं की थर्मल इमेज स्कैनर से की जा रही जांच

कोरोना वायरस को लेकर जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन, जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से कमर कस ली है। श्राइन बोर्ड ने इसे लेकर बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू कर दी है। मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी बाणगंगा मार्ग तथा कटड़ा हेलीपैड पर हर एक आने जाने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल इमेज स्कैनर से जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.