Move to Jagran APP

किसान ने बगीचे में उगाया दुर्लभ आम, 24 घंटे सुरक्षा में तैनात रहते हैं गार्ड्स और 12 डॉग, कीमत और खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले किसान संकल्प सिंह परिहार ऐसे खास किस्म के आम उगाए है जिसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है। इतना ही नहीं आम की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किया गया है। आम की कीमत और खासियत जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:29 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 12:33 PM (IST)
किसान ने बगीचे में उगाया दुर्लभ आम, 24 घंटे सुरक्षा में तैनात रहते हैं गार्ड्स और 12 डॉग, कीमत और खासियत जानकर रह जाएंगे दंग
मध्यप्रदेश के जबलपुर में दुर्लभ किस्म का आम (फोटो एएनआई)

जबलपुर, एजेंसी। मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक किसान अपने बगीचे में दुर्लभ प्रजाति के आम की खेती किया है। आम इतना खास है कि इसकी सुरक्षा के लिए किसान के बगीचे आधा दर्जन गार्ड्स और डॉग तैनात रहते है। आम की कीमत भी लाखों में है। जबलपुर के चरगवां रोड पर जापानी किस्म का यह आम उगाया गया है जिसका नाम टाइयो नो टमैंगो (taiyo no tamago mango plant) है। आम की खेती करने वाले संकल्प सिंह परिहार का कहना है कि इस आम के किस्म की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा है।

loksabha election banner

बता दे कि जबलपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर संकल्प सिंह परिहार का आम का बगीचा है। यहां आम के बेहतरीन किस्म जैसे मल्लिका और परी विदेशी वैरायटी के आम की भी खेती करते है। उन्होंने दुर्लभ किस्म के पौधों का अनोखा कलेक्शन तैयार किया है। उनके उगाए किस्म के आम को खरीदने और उनके बगान को देखने कई लोग आते हैं। उनके बगीचे में आम के हजारों पेड़ हैं। किसान संकल्प सिंह परिहार ने बताया कि हमारे बगीचे में करीब 52 किस्म के आम हैं। रात में सुरक्षा का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। जिसके लिए डॉग सबसे बेहतर विकल्प हैं।

बेहद खास है जापानी किस्म का यह आम

संकल्प सिंह परिहार का कहना है कि उनके बगीचे में कई किस्म के आम हैं लेकिन जापानी वैरायटी के सिर्फ 7 आम हैं। इनकी पूरी सख्ती से रखवाली की जाती है। टाइयो नो टमैंगो जापानी किस्म का आम है जिसे एग ऑफ सन (Egg Of Sun) यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता है। जब यह पूरा पक जाता है जो हल्का लाल और पीला दिखता है। इसका वजन करीब 900 ग्राम तक का हो सकता है। इसमें रेशे नहीं होता और यह काफी मीठा होता है। उनका कहना है कि जापान में इस किस्म को खास वातावरण में उगाया जाता है, लेकिन हमने इसे बंजर पड़ी जमीन पर उगाया है। परिहार का कहना है कि लोगों को जब पता चला कि इस आम की कीमत लाखों में है तो लोगों ने इसे चोरी करने की भी कोशिश की। इस वजह से इसकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड्स और डॉग को लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.