Move to Jagran APP

नए आईटी नियमों के तहत फेसबुक ने प्रकाशित की अपनी पहली रिपोर्ट, हेट स्‍पीच के 3,11,000 कंटेंट भी हटाए

फेसबुक ने शुक्रवार को नए आईटी नियमों के तहत मासिक रिपोर्ट का अपना पहला संस्करण प्रकाशित कर दिया। फेसबुक ने इस रिपोर्ट में कहा है कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच हेट स्‍पीच के 311000 कंटेंट और 18 लाख नग्नता और यौन गतिविधि सामग्रि‍यों को हटाया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 11:25 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 11:50 PM (IST)
फेसबुक ने नए आईटी नियमों के तहत मासिक रिपोर्ट का अपना पहला संस्करण प्रकाशित कर दिया है।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। नए आईटी नियमों को लेकर एक तरफ केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच तकरार अभी शांत नहीं हुई है कि दूसरी ओर अन्‍य सोशल मीडिया कंपनियों ने नए नियमों के तहत काम करना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक फेसबुक ने शुक्रवार को नए आईटी नियमों के तहत मासिक रिपोर्ट का अपना पहला संस्करण प्रकाशित कर दिया। फेसबुक ने इस रिपोर्ट में कहा है कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच हेट स्‍पीच के 3,11,000 कंटेंट और 18 लाख नग्नता और यौन गतिविधि सामग्रि‍यों को हटाया है। 

loksabha election banner

यही नहीं फेसबुक ने इसी अवधि (15 मई से 15 जून के बीच) में अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम से 'खतरनाक संगठन और व्‍यक्ति : संगठित नफरत' (Dangerous Organizations and Individuals: Organized Hate) नीति के तहत 75,000 कंटेंट, 'खतरनाक संगठन और व्‍यक्ति : आतंकी दुष्‍प्रचार' (Dangerous Organizations and Individuals: Terrorist Propaganda) नीति के तहत 106,000 कंटेंट और उत्पीड़न से संबंधित सामग्री के 118,000 टुकड़े हटाए।

फेसबुक (Facebook) के प्रवक्ता ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि बीते कुछ वर्षों में हमने अपने यूजर्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी में लगातार निवेश किया है। हम अपनी नीतियों के खिलाफ सामग्री की पहचान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अपने समुदाय की रिपोर्ट और अपनी टीमों समीक्षा का इस्‍तेमाल करते हैं। हम पारदर्शिता की दिशा में इन प्रयासों पर काम करना जारी रखेंगे। हाल ही में गूगल ने भी नए आईटी नियमों के तहत अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की थी।

गूगल ने अपनी पहली मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा था कि उसे भारत में इस साल अप्रैल में यूजर्स से स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित 27,700 से अधिक शिकायतें मिलीं जिसके बाद उसकी ओर से 59,350 सामग्रियों को हटा दिया गया। मालूम हो कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्‍लेटफार्मों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। इस रिपोर्ट में शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.