Move to Jagran APP

विशेषज्ञों ने किया साफ, कहा- अगले साल जून तक कोरोना वैक्सीन के आने की उम्मीद, चेतावनी भी दी

वैक्‍सीन विकसित करने के लिए काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि आम लोगों के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी टीका साल 2021 में पतझड़ के मौसम से पहले नहीं मिलेगा। विशेषज्ञों ने यह आकलन एक सर्वे के आधार पर किया है। पढ़ें यह दिलचस्‍प रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 01:41 AM (IST)
विशेषज्ञों का कहना है कि आम लोगों को प्रभावी टीका साल 2021 में पतझड़ से पहले नहीं मिलेगा।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस/पीटीआइ। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण की काट के लिए वैक्‍सीन (COVID-19 vaccine) विकसित करने का काम चल रहा है। इस बीच वैक्‍सीन विकसित करने का काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि आम लोगों के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी टीका अगले साल जून तक ही उपलब्‍ध हो पाएगा। वैक्सीन विकसित कर रहे विज्ञानियों को लेकर किए गए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। 

loksabha election banner

जर्नल ऑफ जनरल इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल जून तक आम लोगों के लिए वैक्सीन के आने की संभावना है। वैसे 2022 तक वैक्सीन के आने की ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है। अध्ययन करने वाली टीम ने इस साल जून में यह सर्वेक्षण किया, जिसमें वैक्सीन विकसित कर रहे 28 विज्ञानियों को शामिल किया गया। सर्वेक्षण में जिन विशेषज्ञों को शामिल किया गया उनमें अधिकतर कनाडाई या अमेरिकी वैज्ञानिक हैं। 

अध्ययन रिपोर्ट के लेखक कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के जोनाथन किम्मेलमैन ने कहा कि सर्वे के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन तैयार होने की उम्मीद बहुत कम है, जैसा कि अमेरिकी अधिकारी कह रहे हैं। सर्वे के दौरान विज्ञानियों से तीन संभावित समय के बारे में पूछा गया, जब आम लोगों के लिए वैक्सीन आ सकती है। विज्ञानियों ने कहा कि अगले साल जून, नहीं तो सितंबर या अक्टूबर या अधिकतम जुलाई तक वैक्सीन आ सकती है।

हालांकि वैज्ञानिक यह भी कहते हैं कि एक कारगर वैक्‍सीन के आने में साल 2022 तक का समय भी लग सकता है। एक-तिहाई वैज्ञानिक मानते हैं कि जो टीका विकसित किया जाएगा उसे दो बड़े झटके लग सकते हैं। बीते दिनों केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि अगले साल की शुरुआत तक कोरोना का टीका उपलब्ध हो सकता है। उन्‍होंने बताया था कि सरकार उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए इसकी आपात स्वीकृति देने पर भी विचार कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.