Move to Jagran APP

Exercise Veer Guardian 2023: भारत-जापान अगले हफ्ते करेंगे संयुक्त वायु अभ्यास, रक्षा सहयोग को बढ़ाना है मकसद

Exercise Veer Guardian 2023 भारत और जापान के बीच वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त वायु अभ्यास वीर गार्जियन-2023 का आयोजन किया जा रहा है। अगले हफ्ते होने वाले इस एक्सरसाइज में भारतीय वायु सेना और जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स भाग ले रहे हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 07 Jan 2023 06:27 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jan 2023 06:27 PM (IST)
Exercise Veer Guardian 2023: भारत और जापान के बीच अगले हफ्ते होगा संयुक्त वायु अभ्यास

नई दिल्ली, एएनआई। भारत और जापान दोनों देशों के बीच वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अगले सप्ताह जापान के हयाकुरी एयर बेस में संयुक्त वायु अभ्यास 'वीर गार्जियन-2023' आयोजित करने के लिए तैयार हैं। 12 से 26 जनवरी तक होने वाले इस हवाई अभ्यास में भारत के सुखोई-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 विमान भाग लेंगे। इस बीच, जापान एयर सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JASDF) चार F-2 और चार F-15 विमानों के साथ भाग लेगी।

loksabha election banner

12 जनवरी से 26 जनवरी तक होगा अभ्यास

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट किया, "12 से 26 जनवरी 2023 तक जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ आयोजित होने वाले पहले अभ्यास वीर गार्जियन 2023 के लिए IAF की एक टुकड़ी कल हयाकुरी एयर बेस, जापान के लिए रवाना होगी। IAF चार Su-30 MKI, दो C-17 ग्लोबमास्टर्स और एक IL-78 टैंकर के साथ भाग लेगी।"

यह भी पढ़ें: Japan-India Maritime Exercise: भारत और जापान के बीच समुद्री अभ्यास JIMEX 2022 का छठा संस्करण संपन्न 

भारत, जापान और अमेरिका के बीच हुआ था अभ्यास मालाबार

यह भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुपक्षीय अभ्यास मालाबार (Exercise Malabar) के एक महीने से अधिक समय बाद आया है, जो जापान के योकोसुका में 08 से 15 नवंबर तक आयोजित किया गया था। इससे पहले, सितंबर 2022 में छह भारतीय जहाजों, एक पनडुब्बी के साथ P8I, मिग-29K और डोर्नियर विमान ने विशाखापत्तनम के पास जापान मैरीटाइम डिफेंस फोर्स (JMSDF) के जहाजों इज़ुमो और ताकानामी के साथ द्विपक्षीय अभ्यास JIMEX 22 में भाग लिया था।

उसी महीने, भारतीय तट रक्षक के महानिदेशक के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय तटरक्षक और जापानी तटरक्षक के बीच उच्च स्तरीय बैठक के 20वें संस्करण के लिए टोक्यो, जापान का दौरा किया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, समुद्र में अपराधों से निपटने और क्षेत्रीय सहयोग के विकास के लिए सहयोगात्मक संबंध स्थापित करने के लिए बारी-बारी से भारत और जापान में संयुक्त अभ्यास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: India-Japan Relation: टोक्यो में भारत-जापान 2+2 मंत्री स्तर की वार्ता, राजनाथ सिंह ने कहा- दोनों देशों के बीच संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.