Move to Jagran APP

मानसून की बेरुखी से खरीफ में खाद्यान्न पैदावार में गिरावट का अनुमान, इस सीजन में कितनी रहेगी फसलों की पैदावार

कृषि मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक खरीफ सीजन की पैदावार में गिरावट का अनुमान है। चालू मानसून सीजन की बेरुखी और असंतुलित वर्षा को इसका जिम्‍मेदार बताया जा रहा है। चालू खरीफ सीजन 2022-23 में खाद्यान्न की कुल पैदावार 14.99 करोड़ टन होगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 09:19 PM (IST)
मानसून की बेरुखी से खरीफ में खाद्यान्न पैदावार में गिरावट का अनुमान, इस सीजन में कितनी रहेगी फसलों की पैदावार
खरीफ सीजन की पैदावार में गिरावट का अनुमान है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चालू मानसून सीजन की बेरुखी और असंतुलित वर्षा के चलते खरीफ सीजन की पैदावार में गिरावट का अनुमान है। कृषि मंत्रालय के जारी पहले अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू खरीफ सीजन 2022-23 में खाद्यान्न की कुल पैदावार 14.99 करोड़ टन होगी जो पिछले खरीफ सीजन की कुल पैदावार 15.6 करोड़ टन के मुकाबले कम होगी। सीजन की प्रमुख फसल चावल की पैदावार 10.50 करोड़ टन तक हो सकती है, जबकि पिछले वर्ष के खरीफ सीजन में चावल की कुल पैदावार 11.17 करोड़ टन हुई थी।

loksabha election banner

गन्ने के रिकार्ड उत्पादन का अनुमान

हालांकि चालू खरीफ सीजन में मक्का और गन्ने के रिकार्ड उत्पादन का अनुमान लगाया गया है। देश के पूर्वी क्षेत्र के चावल उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और बंगाल में मानसून की कम बरसात हुई। इससे इन राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश में भी धान का रकबा घटा है। इसी वजह से धान की खेती प्रभावित हुई, जिससे चावल की पैदावार में गिरावट का अनुमान लगाया गया है।

मोटे अनाज वाली फसलों की पैदावार 3.56 करोड़ टन होगी

जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू खरीफ सीजन में मोटे अनाज वाली फसलों की पैदावार 3.56 करोड़ टन होगी, जबकि पिछले वर्ष के खरीफ सीजन में इन फसलों की कुल पैदावार 4.06 करोड़ टन हुई थी।

कुल 83.7 लाख टन की पैदावार का अनुमान

मक्के का उत्पादन 2.31 करोड़ टन होने का अनुमान व्यक्त किया गया है, जो इस बार एक रिकार्ड होगा। पिछले खरीफ सीजन में इसकी पैदावार 2.26 करोड़ टन हुई थी। दलहनी फसलों की पैदावार पिछले खरीफ सीजन में हुई पैदावार के बराबर ही रहेगी। इस बार कुल 83.7 लाख टन की पैदावार का अनुमान है।

तिलहनी फसलों की कुल पैदावार 2.36 करोड़ टन होने का अनुमान

इसमें अरहर जैसी प्रमुख दाल की पैदावार 38.9 लाख टन होने का अनुमान है, जिसकी पैदावार पिछले साल 43.40 लाख टन हुई थी। तिलहनी फसलों की कुल पैदावार 2.36 करोड़ टन होने का अनुमान लगाया गया है। इसके मुकाबले पिछले साल के खरीफ सीजन में तिलहनों की कुल पैदावार 2.39 करोड़ टन हुई थी। इसमें मूंगफली की पैदावार 83.7 लाख टन आंकी गई है, जबकि सोयाबीन की पैदावार के लिए 1.29 करोड़ टन का अनुमान है।

देश में चीनी उत्पादन अधिक होगा

गन्ने का उत्पादन रिकार्डतोड़ होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। चालू वर्ष 2022-23 के दौरान गन्ने का कुल उत्पादन का अनुमान 46.50 करोड़ टन है। जबकि पिछले साल गन्ने का कुल उत्पादन 43.18 करोड़ टन हुआ था। इससे स्पष्ट है कि इस बार देश में चीनी उत्पादन अधिक होगा, जिससे एथनाल उत्पादन में सहूलियत होगी। इसी के मद्देनजर चीनी उद्योग ने सरकार से चीनी निर्यात नीति तत्काल घोषित करने की मांग की है। 

यह भी पढ़ें- खरीफ की कम बोआई को देख बेहतर अनाज प्रबंधन को लेकर रहना होगा सतर्क, वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में किया गया आगाह

यह भी पढ़ें- रकबा घटा फिर भी खाद्यान्न उत्पादन का बढ़ाया गया लक्ष्य, कृषि मंत्रालय ने राज्यों को उत्पादकता बढ़ाने के समझाए उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.