Move to Jagran APP

VIDEO: राहुल गांधी के विमान में फिर गड़बड़ी, लौटना पड़ा दिल्ली; डीजीसीए ने जांच शुरू की

राहुल गांधी ने खुद अपने ट्वीटर अकाउंट लिखा आज पटना जाते वक्त हमारे विमान के इंजन में कुछ खराबी! हमें दिल्ली लौटने के लिए मजबूर किया गया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 26 Apr 2019 10:42 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 01:11 PM (IST)
VIDEO: राहुल गांधी के विमान में फिर गड़बड़ी, लौटना पड़ा दिल्ली; डीजीसीए ने जांच शुरू की

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में एक बार फिर से गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है। उनकी पटना जाने वाली फ्लाइट को बीच हवा में तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा। इसके चलते उन्हें शुक्रवार को तत्काल दिल्ली वापस लौटना पड़ा।

loksabha election banner

लिहाजा, विमानन नियामक डीजीसीए ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विमान दिल्ली में सुबह 10.20 बजे सुरक्षित लैंड कर गया। घटना के समय दो पायलटों समेत विमान में कुल दस लोग सवार थे। राहुल बिहार के समस्तीपुर से शुरू होने वाली चुनावी जनसभाओं में शिरकत करने के लिए पटना जा रहे थे।

उन्होंने चाटर्ड विमान के कॉकपिट के अंदर से एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, आज पटना जाने वाली हमारी फ्लाइट के इंजन में खराबी! हमें दिल्ली लौटने के लिए मजबूर किया गया। समस्तीपुर (बिहार), बालासोर (उड़ीसा) और सांगानेर (महाराष्ट्र) में शुक्रवार की जनसभाएं देर से आयोजित होने पर खेद है। बाद में राहुल गांधी बिहार के समस्तीपुर की जनसभा में शामिल हुए। यहां उन्होंने इस लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने सहयोगी दल राजद के नेता तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा किया।

Engine trouble on our flight to Patna today! We’ve been forced to return to Delhi. Today’s meetings in Samastipur (Bihar), Balasore (Orissa) & Sangamner (Maharashta) will run late. Apologies for the inconvenience. pic.twitter.com/jfLLjYAgcO

फिलहाल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार मामले की जांच शुरू कर दी है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी ने कहा कि हॉकर 850 XP विमान VT-KNB तकनीकी खराबी के कारण टेक-ऑफ के बाद वापस दिल्ली आना पड़ा।  

पिछले साल 26 अप्रैल को भी हो चुका है ऐसा वाकिया 
राहुल गांधी के विमान में गड़बड़ी का यह कोई पहला वाकिया नहीं है। इससे पहले पिछले साल भी 26 अप्रैल को ही राहुल गांधी को ले जा रहे विमान में गड़बड़ी आ गई थी। पिछले साल कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान दिल्ली से हुब्बाली एयरपोर्ट जा रहे राहुल और उनके कुछ साथी एकाएक मुश्किल में आ गए, जब उनका विमान तकनीकी खराबी के कारण बीच हवा में बाईं ओर झुक गया। हालांकि तभी भी विमान को सुरक्षित उतार लिया गया था। तब डीजीसीए ने 30 पेज की अपनी जांच रिपोर्ट में चाटर्ड विमान के क्रैश की कगार पर पहुंचने के लिए पायलटों को जिम्मेदार ठहराया था। इस वाकिये के बाद ही राहुल गांधी ने मानसरोवर जाने की इच्छा जताई थी और वह गए भी थे।

विमान वीटी-केएनबी दिल्ली की एक कंपनी फोरम-1 का है
डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हॉकर 850 एक्सपी विमान वीटी-केएनबी तकनीकी खराबी के कारण दिल्ली वापस लौट आया है। तय प्रक्रिया के तहत डीजीसीए ने विमान में तकनीकी गड़बड़ी की जांच शुरू कर दी है। विमान वीटी-केएनबी दिल्ली की एक कंपनी फोरम-1 एविएशन प्राइवेट लिमिटेड का है। दिल्ली की कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक यह लग्जरी विमान वर्ष 2006 में एकदम नया खरीदा गया था और यह भारत में कहीं भी उड़ान भर सकता है। हॉकर 850 एक्सपी में पायलटों के लिए दो सीटें हैं और यात्रियों के लिए आठ सीटें होती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.