Move to Jagran APP

Jet Airways Case: नरेश गोयल के दिल्ली और मुंबई में 12 स्‍थानों पर ED ने ली तलाशी

नरेश गोयल के दिल्ली -मुंबई आवास पर प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) ने तलाशी ली है। जेट एयरवेज पर विदेश में निवेश करने के दौरान एफडीआई के निवेश में अनियमितता बरतने का आरोप है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 04:25 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 06:41 PM (IST)
Jet Airways Case: नरेश गोयल के दिल्ली और मुंबई में 12 स्‍थानों पर ED ने ली तलाशी

नई दिल्ली, प्रेट्र। विदेशी विनिमय कानून के कथित उल्लंघन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के दिल्ली और मुंबई स्थित करीब दर्जनभर परिसरों पर छापे मारकर तलाशी ली। इन परिसरों में नरेश गोयल का मुंबई स्थित आवास भी शामिल है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि यह तलाशी विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत ली गई और इनका मकसद अतिरिक्त साक्ष्य जुटाना था। फेमा के तहत प्रक्रिया दीवानी होती है। कुछ वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में सीरियस फ्रॉड इंवेस्टीगेशन ऑफिस (एसएफआइओ) ने भी गुरुवार को नरेश गोयल से मुंबई में पूछताछ की थी।

अधिकारियों ने बताया कि संघीय एजेंसी 2012 में स्थापित जेट प्रिवलेज प्राइवेट लिमिटेड (जेपीपीएल) में जेट एयरवेज की साझेदारी की भी जांच कर रही है। जेपीपीएल में जेट एयरवेज की 49.9 फीसद साझेदारी है और यह एतिहाद ग्रुप का हिस्सा है। इसकी स्थापना लॉयल्टी और रिवा‌र्ड्स प्रोग्राम 'जेपीमाइल्स' के प्रबंधन और उसके विकास के लिए की गई थी।

क्या है पूरा मामला
साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन जेट एयरवेज ने विदेश में निवेश किया था। इस दौरान इस निवेश की जांच कर रही जांच एजेंसियों ने बताया है कि साल 2014 में जेट एयरवेज में विदेश में निवेश करने के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(FDI)का उल्लंघन किया। 

नरेश गोयल से भी हो चुकी है पूछताछ
जांच एंजेसी इस इस मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल से भी पूछताछ कर चुकी है। इस पूरे मामले की जांच SFIO (गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय) कर रहा है। इस पूछताछ में 18 हजार करोड़ के कथित वित्तीय निवेश को लेकर पूछताछ की गई। 

जेट एयरवेज है ठप
जेट एयरवेज फिलहाल ठप हो गया है। इस कंपनी पर काफी कर्जा है। इसके बाद ये कंपनी नकदी संकट से जूझ रही है। इस संदर्भ में इस एयरलाइन को बंद भी कर दिया गया था। वर्तमान स्थिति में यह कहना गलत नहीं होगा कि किसी भी समय जेट एयरवेज दिवालिया घोषित हो सकती है।

नरेश गोयल ने अपने पद से दिया था इस्तीफा
साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन जेट एयरवेज का मामला उठने के बाद कंपनी के संथापक नरेश गोयल ने अपने पद से भी इस्तीफा दे दिया था।

इसे भी पढ़ें: बतौर गारंटी 18,000 करोड़ रुपये देने पर ही Jet Airways के नरेश गोयल को मिलेगी विदेश यात्रा की अनुमति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.