Move to Jagran APP

ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग में रखे नीरव और मेहुल के 1350 करोड़ के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए

प्रवर्तन निदेशालय (ED) निदेशालय के अधिकारी घोटाले के दोनों आरोपियों की फर्मो से जब्त 2300 किलोग्राम हीरे जवाहरात और आभूषण लेकर हांगकांग से मुंबई आ गए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 10:55 PM (IST)
ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग में रखे नीरव और मेहुल के 1350 करोड़ के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए
ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग में रखे नीरव और मेहुल के 1350 करोड़ के हीरे-जवाहरात भारत लाए गए

नई दिल्ली, एजेंसी। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के घोटाले से जुड़े मामलों में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बुधवार को बड़ी सफलता हासिल हुई। निदेशालय के अधिकारी घोटाले के दोनों आरोपियों की फर्मो से जब्त 2,300 किलोग्राम हीरे, जवाहरात और आभूषण लेकर हांगकांग से मुंबई आ गए। मोदी और चोकसी के स्वामित्व वाली फर्मे हांगकांग और दुबई में हैं, जहां से अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत 1,350 करोड़ रुपये मूल्य के इन हीरे-जवाहरात की जब्ती की गई है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि हांगकांग चीन का अर्ध स्वायत्त क्षेत्र है। ईडी के अधिकारियों ने बताया है कि हांगकांग से कुल 108 अदद जब्त माल लाया गया है। इनमें से 32 नीरव मोदी के हैं जबकि बाकी के 76 में मेहुल चोकसी की फर्मो से जब्त माल है। दोनों की फर्मे हांगकांग और दुबई में हैं। दोनों कारोबारियों ने सरकारी एजेंसियों की जब्ती से बचाने के लिए सन 2018 की शुरुआत में अपने हीरे-जवाहरात दुबई से हांगकांग पहुंचा दिए थे।

सभी कानूनी औपचारिकता पूरी की 

उन्हें अंदाजा था कि हांगकांग से माल जब्त करना भारतीय एजेंसियों के लिए मुश्किल होगा। हीरे-जवाहरात स्थानांतरित करने की जानकारी ईडी को अपने खुफिया सूत्रों से मिल गई। इसी के बाद हांगकांग में दोनों कारोबारियों की फर्मो से जब्ती की प्रक्रिया शुरू की गई और उसमें सफलता हासिल की गई। जब्त संपत्ति को भारत लाने के लिए आठ जून को विशेष अदालत से आदेश प्राप्त किया गया था। ईडी इससे पहले भी हांगकांग और दुबई से जब्त किए दोनों कारोबारियों के 137 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे-जवाहरात भारत ला चुका है।

नीरव लंदन की जेल में, मेहुल एंटीगुआ में

नीरव और मेहुल के खिलाफ ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (धन को अवैध रूप से विदेश ले जाने के खिलाफ कानून) के तहत मुकदमा दर्ज कर रखा है। दोनों कारोबारियों ने पंजाब नेशनल बैंक से करीब 14 हजार करोड़ का घोटाला किया है। घोटाले के बाद दोनों कारोबारी भारत से भाग गए। इनमें से नीरव मोदी को मार्च 2019 में लंदन में ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और इस समय वह वहां की जेल में बंद है।

उसे भारत लाने के लिए जांच एजेंसियां प्रत्यर्पण की प्रक्रिया आगे बढ़ा रही हैं। जबकि मेहुल चोकसी फरार है। उसके अफ्रीकी देश एंटीगुआ में होने का पता चला है। भारत सरकार उसे भी लाने के लिए कूटनीतिक प्रयास कर रही है। मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ही ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों की ये बेशकीमती चीजें जब्त की हैं

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.