Move to Jagran APP

आपातकाल एक गलती थी, सिख विरोधी दंगे गलत थे : ज्योतिरादित्य सिंधिया

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक असामान्य बयान में आपातकाल को 'गलती' बताया है। साथ ही सिंधिया ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान जो कुछ हुआ उसे 'गलत' बताया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2015 09:08 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2015 02:40 PM (IST)

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक असामान्य बयान में आपातकाल को 'गलती' बताया है। साथ ही सिंधिया ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान जो कुछ हुआ उसे 'गलत' बताया है।

loksabha election banner

यहां एक अंग्रेजी अखबार के कार्यक्रम के दौरान सिंधिया ने कहा कि हम लोग मिलकर यह कह सकते हैं कि आपातकाल के दौरान जो हुआ वह गलत था। पीछे न जाएं इस पर आगे बढ़ें। सिख दंगों के दौरान जो हुआ वह गलत था। देश में किसी की भी जान जाए, चाहे कोई भी सरकार उस दौरान सत्ता में रहे, हमें सही को सही और गलत को गलत कहने की जरूरत है।

सिंधिया ने कहा कि देश के लोग महसूस करते हैं कि एक पार्टी की सरकार रहे या दूसरी पार्टी की, गलत बातों को लेकर पर्याप्त तू-तू, मैं-मैं हो चुकी है।

सिंधिया ने कहा कि पार्टी का स्थान मानवता के बाद आता है। कहीं भी यदि कोई घटना गलत है तो गलत है। चाहे यह मेरी पार्टी के लिए हो या दूसरी पार्टी के लिए। यदि कोई सही है तो सही है। कुछ गलत है तो गलत है। यही है राजनीतिज्ञ की जिम्मेदारी।

आपातकाल को लेकर उनके विचारों के बारे में पूछने पर सिंधिया ने कहा कि तब के माहौल से अलग और इस मुद्दे पर प्रसंग के आधार पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अंततः यदि आप देश को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के लिए गर्व करते हो तो आपको लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ खड़ा रहना होगा। यह पूछने पर कि क्या आपातकाल देश पर धब्बा है उन्होंने 'ऐसी कार्रवाई जो अभिव्यक्ति और बोलने की आजादी का गला घोट दे' को अस्वीकार कर दिया। सिंधिया ने कहा कि हमारे देश के लिए 'आपातकाल एक गलती थी।'

सिंधिया ने 'हमारे समक्ष चुनौतियां' सत्र में हिस्सा लेते हुए केंद्र की राजग सरकार पर अहिष्णुता के मुद्दे को लेकर बार-बार हमला किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ऐसी घटनाओं पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया।

चिदंबरम ने उपन्यास पर प्रतिंबध को गलत बताया सिंधिया का यह बयान एक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के बयान के कुछ दिन बाद आया है जिसमें चिदंबरम ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया था राजीव गांधी के प्रधानमंत्रित्वकाल में सलमान रुश्दी के विवादित उपन्यास सैटेनिक वर्सेस पर प्रतिबंध लगाना गलता था। उन्होंने यह भी कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने माना था कि आपातकाल लगाना गलती थी।

पढ़ेंः सिख दंगा मामले में टाइटलर के खिलाफ दोबारा जांच के आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.