Move to Jagran APP

Man Vs Wild: Bear Grylls से बोले मोदी- मेरी परवरिश किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देती

Man Vs Wild एपिसोड के कई दृश्‍यों की झलकियां सामने आई हैं जो प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के प्रकृति प्रेम को उजागर करती हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 11:17 PM (IST)
Man Vs Wild: Bear Grylls से बोले मोदी- मेरी परवरिश किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देती
Man Vs Wild: Bear Grylls से बोले मोदी- मेरी परवरिश किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देती

नई दिल्‍ली, जेएनएन। PM Modi in Man vs Wild प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को रात नौ बजे डिस्कवरी चैनल के 'मैन Vs वाइल्ड' के स्‍पेशल एपिसोड में नजर आएंगे। 'मैन Vs वाइल्ड' के इस खास एपिसोड को उत्‍तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) में शूट किया गया है। इस एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डिस्‍कवरी स्‍टार बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के बीच एडवेंचर के अलावा कई दिलचस्‍प संवादों को दिखाया गया है। इस एपिसोड के कई दृश्‍यों की झलकियां सामने आई हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रकृति प्रेम को उजागर करती हैं। इसमें कई मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेयर ग्रिल्स को प्रकृति के रहस्‍यों को बता रहे होते हैं।

loksabha election banner

एक दृश्‍य में बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) जंगल में मौजूद खतरों के प्रति प्रधानमंत्री को आगाह कर रहे होते हैं। इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रकृति को बचाने की जरूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालते हैं। प्रधानमंत्री बड़ी निर्भीकता से कहते हैं, 'हमें इस जगह को खतरनाक स्‍थान के तौर पर नहीं देखना चाहिए। जब हम प्रकृति के खिलाफ जाते हैं तो वह खतरनाक हो जाती है। यदि हम प्रकृति के साथ सहयोग करेंगे तो वह भी हमारी मदद करेगी।

इसी तरह एक सीन में बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) प्रधानमंत्री मोदी को टाइगर के हमले के खतरे के बारे में बताते हुए उन्‍हें एक भाला देते हैं। इस प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं, 'मेरी परवरिश मुझे किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देती है। हालांकि, आपके जोर देने पर मैं यह भाला ले लेता हूं। एक जगह बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी से भारत में स्‍वच्‍छता की जरूरत एवं उनके द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछते हैं। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि मेरे देश को कोई बाहरी साफ सुथरा नहीं कर सकता है। भारत के लोग ही इसे साफ रखेंगे। स्‍वच्‍छता भारतीय लोगों की संस्‍कृति में रची बसी है।  

एक जगह पीएम नरेंद्र मोदी बेयर ग्रिल्स को बता रहे हैं कि किस तरह उनका बचपन में जंगली जानवरों से सामना हुआ था। डिस्‍कवरी चैनल की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, यह विशेष एपिसोड 12 अगस्‍त को रात नौ बजे एकसाथ डिस्‍कवरी चैनल (Discovery Channel), डिस्‍कवरी एचडी वर्ल्‍ड (Discovery HD World), एनिमल प्‍लेनेट (Animal Planet HD), एनिमल प्‍लेनेट एचडी वर्ल्‍ड (Animal Planet HD World), टीएलसी, एचडी वर्ल्‍ड, जीत प्राइम, जीत प्राइम एचडी, डिस्‍कवरी साइंस, डिस्‍कवरी टर्बों, डिस्‍कवरी किड्स एवं डिस्‍कवरी तमिल (Discovery Kids and DTamil) चैनलों पर प्रसारित होगा। डिस्‍कवरी एचडी वर्ल्‍ड पर इस एपिसोड का प्रसारण आठ भाषाओं, अंग्रेजी, बांग्‍ला, हिंदी, तम‍िल, तेलुगू, कन्‍नड़, मलयालम एवं मराठी में उपलब्‍ध होगा। 

बता दें, इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) भी डिस्कवरी के शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड'(Man Vs Wild) में दिखाई दे चुके हैं। यह लोकप्रिय टीवी शो पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से बनाया गया है। भारत के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किए गए इस विशेष एपिसोड में वन्यजीव संरक्षण का मुद्दा उठाया जाएगा। इसमें पर्यावरण परिवर्तन से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला जाएगा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर इस टीजर को शेयर करते हुए बियर ग्रिल्स को धन्‍यवाद दिया है। बेयर ग्रिल्स ब्रिटेन के एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता सर माइकल ​ग्रिल्स एक राजनेता थे। उनके दादा, परदादा मशहूर क्रिकेटर थे। ग्रिल्स लंबे समय से टेलीविज़न शो के जरिए एडवेंचर और प्रकृति के साथ जुड़े रहे हैं।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.