Move to Jagran APP

300 अरब डालर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने एलन मस्क

वर्तमान में बेजोस की संपत्ति 199 अरब डालर के लगभग है। रोचक तथ्य यह है कि मस्क की संपत्ति मिस्र पुर्तगाल चेक गणराज्य ग्रीस कतर और फिनलैंड जैसे देशों की वार्षिक जीडीपी से अधिक है।उनकी संपत्ति पे-पाल और स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 03:33 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 07:22 AM (IST)
300 अरब डालर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने एलन मस्क

नई दिल्ली (एजेंसी)। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिनकी व्यक्तिगत संपत्ति 300 अरब डालर से ज्यादा हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक शेयरों में तेजी के बाद कंपनी के मार्केट कैप में 10 अरब डालर की वृद्धि हुई, जिससे मस्क की संपत्ति 302 अरब डालर के पार पहुंच गई।

loksabha election banner

दुनिया की सर्वाधिक मूल्यवान कंपनी बनी माइक्रोसाफ्ट

शुक्रवार को एपल को पीछे छोड़ माइक्रोसाफ्ट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी। अभी हाल ही में ह‌र्ट्ज से टेस्ला को 10 हजार कारों का आर्डर मिला था, जिसके बाद उसके शेयर नई ऊंचाई पर पहुंच गए थे। एलन मस्क की संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से 100 अरब डालर से अधिक है।

वर्तमान में बेजोस की संपत्ति 199 अरब डालर के लगभग है। रोचक तथ्य यह है कि मस्क की संपत्ति मिस्र, पुर्तगाल, चेक गणराज्य, ग्रीस, कतर और फिनलैंड जैसे देशों की वार्षिक जीडीपी अधिक है। इतना ही नहीं उनकी संपत्ति पे-पाल और स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है। बता दें कि मस्क पे-पाल के सह संस्थापक रहे हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस  195 अरब  डालर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moet Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनाल्ट (167 अरब डालर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसाफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (136 अरब डालर ) चौथे नंबर पर हैं।

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 131 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 126 अरब डालर के साथ छठे स्थान पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 121 अरब डालर के साथ सातवें नंबर हैं। अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 118 अरब डालर के साथ आठवें, लैरी एलिसन 115 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ नौवें और जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 105 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं। टाप 10 में 9 अमेरिका के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.