Move to Jagran APP

Jacqueline Fernandez Money Laundering Case: मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने जैकलीन फर्नांडीज से की पूछताछ, दर्ज किया बयान

बालीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से ईडी ने सोमवार को मनी लान्ड्रिंग मामले में पूछताछ की। इस मामले में सुकेश चंद्रशेखर भी शामिल है जो इस समय जेल में बंद है। जैकलीन मामले में अपना बयान दर्ज करने के लिए ईडी मुख्यालय पहुंचीं।

By Achyut KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 04:36 PM (IST)
Jacqueline Fernandez Money Laundering Case: मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने जैकलीन फर्नांडीज से की पूछताछ, दर्ज किया बयान
बालीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से ईडी ने की पूछताछ (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को बालीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से मनी लान्ड्रिंग मामले में पूछताछ की, जिसमें जेल में बंद अपराधी सुकेश चंद्रशेखर शामिल था। मामले में अपना बयान दर्ज करने के लिए एक संघीय एजेंसी के समन के बाद फर्नांडीज ईडी मुख्यालय के सामने पेश हुई। मनी लांड्रिंग के तहत दर्ज मामले में अप्रैल के अंत में ईडी ने फर्नांडीज की 7.27 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने के लगभग दो महीने बाद यह कदम उठाया। अपराध की आय का पता लगाने के संबंध में जांच की जा रही है, क्योंकि फर्नांडीज से पहले भी मामले में पूछताछ की जा चुकी है। ईडी ऐसे कई लोगों की तलाश कर रही है जो इस मामले से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े हैं.

loksabha election banner

21 मामलों में आरोपी है चंद्रशेखर

रिपोर्टों से पता चलता है कि ईडी इस संभावना पर गौर कर रहा है कि पैसा विदेशों में निवेश किया गया था और इसका नेतृत्व चंद्रशेखर कर रहा था, जो 21 मामलों में आरोपी है।

क्या है यह पूरा मामला

ईडी का यह मामला दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) द्वारा चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज एक प्राथमिकी पर आधारित है, जो लोगों को ठगने के लिए फर्जी काल करके लोगों से संपर्क कर रहा था क्योंकि उसके फोन पर दिखाई देने वाले नंबर सरकारी अधिकारियों के लग रहे थे। उन्होंने दावा किया कि एक सरकारी अधिकारी एक कीमत के लिए लोगों की मदद की पेशकश करता है।

चंद्रशेखर ने अधिकारियों से मांगी रंगदारी

ईडी ने इस तरीके को अपनाते हुए कहा है कि चंद्रशेखर ने रेलिगेयर इंटरप्राइजेज के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह से खुद को केंद्रीय गृह सचिव, केंद्रीय कानून सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय का अधिकारी और कनिष्ठ अधिकारी बताकर उनसे संपर्क किया और पार्टी फंड में योगदान के बहाने एक वर्ष की अवधि में उनसे 200 करोड़ रुपये से अधिक की रंगदारी मांगी.

  • शिविंदर मोहन सिंह को अक्टूबर 2019 में रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड में धन की कथित हेराफेरी से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किया गया था।
  • चंद्रशेखर और उनके सहयोगियों ने कथित तौर पर सरकारी अधिकारियों के रूप में अदिति से पैसे लिए और अपने पति के लिए जमानत पाने का वादा किया।
  • चंद्रशेखर ने कथित तौर पर अदिति को रोहिणी जेल में बंद रहने के दौरान एक स्पूफ काल पर केंद्र सरकार के एक अधिकारी का रूप धारण करके पैसे ट्रांसफर करने के लिए राजी किया और अपने पति के लिए जमानत का प्रबंधन करने का वादा किया।
  • चंद्रशेखर और उनकी अभिनेता पत्नी लीना मारिया पाल दोनों को दिल्ली पुलिस ने सितंबर 2021 में एक धोखाधड़ी मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था।
  • ईडी की जांच में यह भी सामने आया है कि चंद्रशेखर जेल अधिकारियों की मिलीभगत से सेंट्रल जेल, दिल्ली से अपना अवैध रंगदारी का धंधा चला रहा था।

चंद्रशेखर का बंगला और 45 करोड़ रुपये का सामान जब्त

इससे पहले ईडी ने इस मामले में विभिन्न छापों के दौरान चेन्नई में चंद्रशेखर का समुद्र के सामने स्थित बंगला, 26 कारें, भारतीय मुद्रा और 45 करोड़ रुपये मूल्य का कीमती सामान जब्त किया था। इस मामले में चंद्रशेखर और उनकी पत्नी लीना मारिया पाल समेत आठ अन्य लोगों को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद, सभी नौ आरोपियों के खिलाफ अभियोजन पक्ष की शिकायत एक विशेष अदालत में दायर की गई थी।

  • जांच के दौरान यह पता चला कि चंद्रशेखर ने जबरन वसूली सहित आपराधिक गतिविधियों से उत्पन्न अपराध की आय से फर्नांडीज को 5.71 करोड़ रुपये के विभिन्न उपहार दिए थे।
  • चंद्रशेखर ने इस मामले में अपनी लंबे समय से सहयोगी और सह-अभियुक्त पिंकी ईरानी को ये उपहार फर्नांडीज को देने के लिए रखा था।
  • ईडी ने कहा कि इन उपहारों के अलावा, चंद्रशेखर ने सह-आरोपी और प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाला आपरेटर अवतार सिंह कोचर के माध्यम से अपराध की आय से फर्नांडीज के करीबी परिवार के सदस्यों को 1,72,913 यूएस डालर और 26,740 आस्ट्रेलियाई डालर की धनराशि भी दी थी।

नोरा फतेही से भी हुई पूछताछ

चंद्रशेखर ने फर्नांडीज की ओर से एक पटकथा लेखक को अपनी वेब श्रृंखला परियोजना के लिए एक पटकथा लिखने के लिए अग्रिम के रूप में 15 लाख रुपये की नकद राशि भी दी थी। इस नकद राशि को ईडी ने कुर्क भी किया है. इसी मामले में ईडी ने एक अन्य अभिनेत्री नोरा फतेही से भी पूछताछ की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.