Move to Jagran APP

पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा, विेदश में 637 करोड़ की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उनके परिवार की लगभग 637 करोड़ रुपये की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय(इडी) ने जब्‍त कर ली है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 09:36 PM (IST)
पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा, विेदश में 637 करोड़ की संपत्ति जब्त
पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा, विेदश में 637 करोड़ की संपत्ति जब्त

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश के भीतर मौजूद संपत्तियों को जब्त करने के बाद पीएनबी घोटाले के आरोपियों की विदेशी संपत्तियों की जब्ती का भी सिलसिला शुरू हो गया है। ईडी ने मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी और दूसरे आरोपियों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

loksabha election banner

बड़ी बात यह है कि इनमें विदेश स्थित बैंक खाते में जमा रकम, फ्लैट, व अन्य संपत्तियां शामिल हैं। आरोपियों की विदेश स्थित अन्य संपत्तियों की जानकारी जुटाई जा रही है ताकि उन्हें भी जब्त किया जा सके।

ईडी एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिन संपत्तियों को जब्त किया गया है, उनमें न्यूयार्क में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपये मूल्य के दो फ्लैट शामिल हैं। इसके साथ ही सीबीआइ में एफआइआर दर्ज करने के बाद नीरव मोदी द्वारा हांगकांग भेज दिये गए 22.69 करोड़ रुपये के आभूषण को वहां से वापस मंगाकर जब्त कर लिया गया है।

इन आभूषणों की बुक वैल्यू 85 करोड़ रुपये दिखाई गई थी। लेकिन स्वतंत्र मूल्यांकन से इसकी कीमत 22.69 आंकी गई है। यह पहला मामला है कि जब मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत आरोपी की विदेश में छुपाई गई संपत्ति को वापस लाकर जब्त किया गया हो।

इसके साथ ही घोटाले की अन्य आरोपी और नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के नाम पर 2017 में मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये की लागत से खरीदे गए फ्लैट को भी जब्त किया है। पूर्वी मोदी बेल्जियम की नागरिक है। इस फ्लैट का पावर ऑफ अटार्नी नीरव के भाई नीशाल मोदी के पास है।

नीशाल मोदी भी घोटाले में आरोपी है। इसके अलावा ईडी ने नीरव मोदी, पूर्वी मोदी और अन्य आरोपियों के विदेश स्थित बैंक खातों में जमा 278 करोड़ रुपये को भी जब्त कर लिया है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विदेश में जब्त संपत्तियों को बेचकर और बैंक खातों की राशि को वापस भारत लाने की कोशिश शुरू हो गई है। इसके लिए संबंधित देशों को एलआर भेजा जा रहा है।

गौरतलब है कि 13 हजार करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले में ईडी पहले ही 3650 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। जब्त संपत्तियों की यह कीमत स्वतंत्र मूल्यांकन करने वाले बाजार भाव के आधार पर तय किया है। इस तरह आरोपियों की लगभग 4300 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया जा चुका है।

माना जा रहा है कि उक्त देशों में नीरव मोदी के कुछ शोरूम्स भी ईडी की रडार पर हैं और उन्हें भी जल्द जब्त किया जा सकता है। बता दें कि जांच एजेंसी अब तक नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की देशभर में करीब 700 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर चुकी है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.