नई दिल्ली, पीटीआइ। पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व राज्यसभा सांसद और तृण मूल कांग्रेस (टीएमसी) के दिग्गज नेता केडी सिंह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) से जुड़े मामले में केडी सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्टन (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केडी सिंह को 16 जनवरी तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

टीएमसी के पूर्व सांसद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज है। सिंह की कंपनी अल्केमिस्ट इन्फ्रा रियलटी लिमिटेड पर लोगों को करीब 1900 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने सिंह और उनके साथ जुड़े लोगों के परिसरों पर सितंबर, 2019 में तलाशी ली थी। एजेंसी ने यहां से 239 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया था।

प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार टीएमसी सांसद ने अपनी कंपनियों अलकेमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड और अल​केमिस्ट हो​ल्डिंग्स लिमिटेड के जरिए हजारों ग्राहकों से निवेश के नाम पर भारी रकम उठाई और ग्राहकों को यह कहकर फुसलाया गया कि उन्हें हाई रिटर्न मिलेगा। इस दौरान उन्हें प्लॉट और फ्लैट्स का भी लालच दिया गया था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021