Move to Jagran APP

फल सब्जियों के सेवन से बुजुर्गों के शरीर को होता है ये फायदा

शोधकर्ताओं ने पाया कि इस तरह के आहार से बुजुर्गों को मांसपेशियों की ताकत, गतिविधि, वजन और ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 11:09 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 11:29 AM (IST)
फल सब्जियों के सेवन से बुजुर्गों के शरीर को होता है ये फायदा

नई दिल्ली (जेएनएन)। बुजुर्गों के लिए पौष्टिकता से भरपूर आहार कई तरह की शारीरिक दिक्कतों से बचाव में कारगर हो सकता है। नए अध्ययन का दावा है कि ऐसे लोग फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, बादाम और अखरोट से भरपूर आहार करने से दुर्बलता के खतरे से बच सकते हैं।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष बुजुर्गों में कमजोरी और इस तरह के खानपान को लेकर किए गए पूर्व के अध्ययनों के विश्लेषण के आधार पर निकाला है। उन्होंने इन अध्ययनों में शामिल किए गए 60 साल से ज्यादा उम्र के 5,789 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की शोधकर्ता केट वाल्टर्स ने कहा, ‘हमने पाया कि इस तरह के आहार से बुजुर्गों को मांसपेशियों की ताकत, गतिविधि, वजन और ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है। ऐसे लोगों में दुर्बलता का खतरा भी कम हो सकता है।’

यह भी पढ़ें: तनाव लेने से बढ़ सकता है इस खतरनाक बीमारी का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.