अंडमान और निकोबार, एएनआई: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कैंपबेल बे इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भूकंप की गहराई जमीन से 75 किमी नीचे थी और यह रात के करीब 2बजकर 30मिनट पर आया था।

जमीन से 75 किमी नीचे थी भूकंप की गहराई

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप को लेकर एक ट्वीट में बताया कि, 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप 24/09/2022 को भारतीय समय अनुसार रात के 2बजकर 30मिनट पर आया। भूकंप का लैटीट्यूड 3.71 और लोंगिट्यूड 95.96 दर्ज किया गया है। भूकंप गहराई जमीन से 75 किमी नीचे थी, यह भूकंप अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कैंपबेल बे इलाके में आया था। फिलहाल किसी जनहानी की सूचना नहीं दी गई है।

चिली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

वहीं, चिली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार शनिवार चिली में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से करीब 10 किमी नीचे थी और यह सुबह 04:23 बजे आया था। फिलहाल किसी जनहानी की खबर नहीं है।

इससे पहले शुक्रवार को मणिपुर समेत विश्व के कई हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए।अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में शुक्रवार सुबह करीब 05:23 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा (North Sumatra) प्रांत में शुक्रवार को 4.7 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार यह भूंकप शुक्रवार सुबह आया है।

Edited By: Amit Singh