Move to Jagran APP

Earthquake in Jammu and Kashmir : जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में सोमवार रात को लगभग 10 बजे भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। 3.5 तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र कटरा से लगभग 87 किलोमीटर पूर्व में था।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 08:48 AM (IST)
Earthquake in Jammu and Kashmir : जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता
Earthquake in Jammu and Kashmir : जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता

जम्मू, एजेंसियां। जम्मू-कश्मीर में सोमवार रात को लगभग 10 बजे भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NSS) के मुताबिक, 3.5 तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र कटरा से लगभग 87 किलोमीटर पूर्व में था। हाल के दिनों में देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। कल रविवार रात 9 बजकर 33 मिनट पर महाराष्ट्र के सतारा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र सतारा में 10 किलोमीटर की गहराई में था। 

loksabha election banner

बीते शुक्रवार को भी राज्‍य में कटरा से 88 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह 4.55 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई थी। यही नहीं आठ जुलाई को भी जम्मू कश्मीर के राजौरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई थी। बीते 4 जुलाई की सुबह कारगिल में 4.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हाल के दिनों में जम्‍मू-कश्‍मीर में आए इन भूकंपों में जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं आई है। हालांकि इन भूकंपों के चलते लोग किसी अनहोनी की आशंका को लेकर डरे हुए हैं।  

यही नहीं दिल्ली-एनसीआर में ही 3 महीने से भी कम समय में तकरीबन 20 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के ऑपरेशन प्रमुख जे एल गौतम (JL Gautam, Head of Operations, National Seismology Center) का कहना है कि दुनिया में हर एक-दो घंटे में कहीं न कहीं भूकंप दर्ज किए जाते हैं। IIT धनबाद के डिपार्टमेंट्स ऑफ अप्‍लाइड जियोफिजिक्‍स और सिस्‍मोलॉजी के वैज्ञानिकों का कहना है कि छोटे-छोटे भूकंप किसी बड़े भूकंप की वजह बन सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.