Move to Jagran APP

Earthquake In Sikkim: सिक्किम में भूकंप के झटके, राजधानी गंगटोक के पास रहा केंद्र

सिक्किम की राजधानी गंगटोक के पास रात 1206 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 03:00 PM (IST)
सिक्किम में भूकंप के झटके, राजधानी गंगटोक के पास रहा केंद्र।

गंगटोक, एएनआइ। सिक्किम की राजधानी गंगटोक के पास रात 12:06 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी। अभी तक इन झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 

loksabha election banner

 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश लगातार दूसरे दिन भी धरती हिल उठी थी। चंबा व लाहुल-स्पीति के बाद दूसरे दिन शनिवार को बिलासपुर और मंडी जिला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र बिलासपुर में जमीन की सतह से सात किलोमीटर नीचे था। इससे किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

भूकंप के झटके मंडी व बिलासपुर के अलावा हमीरपुर और ऊना में भी महसूस किए गए। कुछ स्थानों पर लोग अपने घरों से बाहर खुले में आ गए। मौसम विशेषज्ञ मनमोहन सिंह ने बताया था कि  भूकंप के झटके शनिवार सुबह10.34 पर आए हैं और कहीं से भी किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल तकरीबन 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। संस्थान के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. सुशील रोहेला ने बताया कि वर्ष 2017 से 2020 सितंबर माह तक के आंकड़ों के अध्ययन से पता चला है कि देश में हर साल करीब 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।  भूकंप कब आता है और उनसकी तीव्रता क्या होगी इसका पता लगा पाना अभी संभव नहीं है। फिर भी दीर्घकालिक रिकॉर्ड (1900 के बाद से) दुनिया में हर साल 16 बड़े भूकंप की आशंका बनी रहती है, जिसमें 15 भूकंप सात मैग्नीट्यूट और एक आठ मैग्नीट्यूट से ऊपर की तीव्रता का हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.