नई दिल्ली, एजेंसी/ इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आए 5.8 की तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही मची हुई है। खबरों के मुताबिक इस दौरान लगभग 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। भूकंप के बाद जो तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है, वो होश उड़ाने वाला है।

तस्वीरों के जरिए देखिए तबाही का मंजर...

भूकंप के झटके 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का पता चलते ही लोगों में दहशत फैल गई। लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर आ गए। 

पीओके के मीरपुर से 15 किलोमीटर दूर स्थित जाटलान में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। भूकंप की वजह से वहां की सड़कों में बड़ी-बड़ी दरारे आ गई हैं। जहां-तहां गाड़ियां पलटी हुई दिख रही है।

कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किये गये।

यही नहीं बड़ी संख्या में मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। झेलम नदी पर बने मंगला डैम से निकलने वाली नहर को नुकसान हुआ है। नहर पर बना एक पुल भी टूटा है और आसपास के गांवों में अब नहर का पानी भरने का भी खतरा है।

पाकिस्तान के जियो न्यूज चैनल के मुताबिक नहर के किनारे करीब 20 गांव बसे हैं, जहां हजारों लोग भूकंप के चलते मुश्किल में फंस सकते हैं।

एक चश्मदीद ने बताया कि भूकंप की वजह से लोग इमारतों से बाहर निकल आए। दशहत का माहौल था। कई लोग घायल हो गए है। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

पाकिस्‍तान का सैन्‍य और प्रशासन बचाव कार्य में जुटा हुआ है, लेकिन रात होने के कारण इसमें बाधा आ सकती है। गुलाम कश्‍मीर के प्रधानमंत्री राजा फारूख हैदर मंगलवार को लाहौर का दौरा कर रहे थे, वह अपना दौरा छोड़कर गुलाम कश्‍मीर आ गए हैं।

बता दें कि 8 अक्टूबर 2005 को पाकिस्तान में 7.6 की तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख लोग बेघर हो गए थे। इसमें मुख्‍य रूप से गुलाम कश्‍मीर से प्रभाव‍ित हुआ था।

भूकंप से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021