Move to Jagran APP

मणिपुर के उखरुल में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology NCS) ने बताया कि उखरुल में आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई है। फिलहाल इसमें किसी के हताहत होने या जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 08:17 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 08:17 AM (IST)
4.3 तीव्रता के साथ मणिपुर में आया भूकंप

उखरुल, एएनआइ। मणिपुर के उखरुल में बुधवार को तड़के सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां लोगों ने सुबह तीन बजकर 32 मिनट पर भूकंप महसूस किया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology, NCS) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। इसके कारण लोग थोड़े डर गए हैं हालांकि फिलहाल इसमें किसी के हताहत होने या जानमाल की हानि की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले मंगलवार को पूर्वी लेह में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां सुबह पांच बजकर 13 मिनट पर भूकंप आया था जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 मापी गई थी। एनसीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि इस दौरान यहां किसी तरह के जान-माल की हानि की जानकारी है।

देश में हर साल 20 हजार भूकंप के झटके

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल तकरीबन 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। संस्थान के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. सुशील रोहेला ने बताया कि वर्ष 2017 से 2020 सितंबर माह तक के आंकड़ों के अध्ययन से पता चला है कि देश में हर साल करीब 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। इसका मतलब हर दिन भूकंप के करीब 55 झटके रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। भूकंप कब आएंगे और उनकी तीव्रता क्या होगा, इसका पता लगा पाना अभी संभव नहीं है। फिर भी दीर्घकालिक रिकॉर्ड (1900 के बाद से) दुनिया में हर साल 16 बड़े भूकंप की आशंका बनी रहती है, जिसमें 15 भूकंप सात मैग्नीट्यूट और एक आठ मैग्नीट्यूट से ऊपर की तीव्रता का हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.