Move to Jagran APP

लॉकडाउन के कारण बेटे की मौत के बाद नहीं करवा पाया मृत्युभोज, पंचायत ने दी सजा

मामला मध्‍यप्रदेश के छतरपुर का है। यहां किसान बृजगोपाल पटेल के15 वर्षीय बेटे की 9 मार्च को कुएं में डूबने से मौत हो गई थी।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 02:24 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 03:08 PM (IST)
लॉकडाउन के कारण बेटे की मौत के बाद नहीं करवा पाया मृत्युभोज, पंचायत ने दी सजा
लॉकडाउन के कारण बेटे की मौत के बाद नहीं करवा पाया मृत्युभोज, पंचायत ने दी सजा

छतरपुर, एएनआइ। कई बार हम ये भूल जाते हैं कि समाज के रीति-रिवाज और परंपराएं, लोगों के लिए बनाई गई हैं, लोग इनके लिए नहीं बने हैं। मध्‍यप्रदेश में रीति-रिवाज के नाम पर शर्मसार करने वाला एक मामला सामने आया है। यहां एक व्‍यक्ति का बेटे की मृत्‍यु के बाद समाज को भोज न करवा पाने के कारण एक ऐसी सजा दी गई, जिसे सुनकर आप सोचने को मजबूर हो जाएंगे।

loksabha election banner

मामला मध्‍यप्रदेश के छतरपुर का है। यहां किसान बृजगोपाल पटेल के15 वर्षीय बेटे की 9 मार्च को कुएं में डूबने से मौत हो गई थी। लॉकडाउन के चलते मृत्युभोज नहीं करवा पाने के कारण पंचायत ने उन्‍हें समाज से निकाल दिया। इतना ही नहीं पंचायत ने उसके यहां गांव के किसी भी व्यक्ति के आगमन और उसके सार्वजनिक कुएं से पानी भरने पर रोक लगा दी है। बृजगोपाल पटेल पहले ही बेटे की मौत से परेशान थे। इसके बाद लॉकडाउन ने पूरे देश को घरों में कैद कर दिया। अब पंचायत ने बृजगोपाल पटेल को समाज से दूर कर दिया है।

अब यह मामला पुलिस तक पहुंच गया है। एसडीओपी छतरपुर मनमोहन बघेल ने बताया कि फरियादी ने थाना राजनगर में आवेदन दिया है कि लॉकडाउन की वजह से उन्होंने मृत्युभोज नहीं करवाया, जिसके चलते पंचायत ने उन्हे बहिष्कृत कर दिया। थाना प्रभारी इस मामले की जांच कर रहे हैं। तथ्यों की पुष्टि कर दोषियों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश ही नहीं पूरा विश्‍व परेशान है। इस संक्रमण से लड़ने के लिए अभी तक कोई दवा या वैक्‍सीन भी ईजाद नहीं हुई है। ऐसे में लॉकडाउन के चलते सभी तरह के समारोह पर सरकार ने रोक लगा रखी है। लोगों एक साथ इक्‍ट्ठा न होने और शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में भी पंचायत को मृत्‍युभोज करना था। अगर बृजगोपाल पटेल मृत्‍युभोज करवाना भी चाहते, तो नहीं करा सकते थे। इसके बावजूद पंचायत ने तुगलकी फरमान सुना दिया। क्‍या यही इंसानियत है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,45,380 पहुंच गया है। इसमें 80,722 सक्रिय मामले और 60,490 ठीक हो चुके लोग शामिल हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,535 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 146 लोगों की मौत भी हो गई। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर मरनेवालों की कुल संख्‍या 4167 हो गई है। देश में सबसे ज्‍यादा खराब हालात महाराष्‍ट्र के हैं। यहां कुल मामलों की संख्‍या 52667 पहुंच गई हैं और अब तक 1695 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, मध्‍यप्रदेश में अब तक 6859 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 300 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.