नई दिल्‍ली, एजेंसी। कई राज्‍यों में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। मध्‍य रेलवे (Central Railway) ने भारी बारिश और पटरियों पर जल भराव के चलते कई ट्रेनों के रूट बदल दिए हैं जबकि मुंबई-हैदराबाद एक्‍सप्रेस (Mumbai-Hyderabad Express) को रद कर दिया गया है। रेलवे ने जिन ट्रेनों को डायवर्ट किया है उनमें यशवंतपुर-बाड़मेर एक्‍स (Yesvantpur-Barmer Express), देहरादून-कोचुवेली एक्‍स (Dehradun-Kochuveli Express), अमृतसर-कोचुवेली एक्‍सप्रेस (Amritsar-Kochuveli Express) शामिल हैं। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने आज भी देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मध्‍य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने सुनील उदासी ने बताया कि मुंबई में भारी बारिश और जल भराव की वजह से लातूर-मुंबई एक्‍सप्रेस, मुंबई-लातूर एक्‍स, मुंबई-हैदाराबाद एक्‍स, मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल, मुंबई-हावड़ा मेल, एलटीटी-टाटा नगर अंत्‍योदय एक्‍स, मुंबई-पटना सुविधा एक्‍स, मुंबई-चेन्‍नई एक्‍स को रद कर दिया गया है।यही नहीं बांद्रा-जयपुर एक्सप्रेस, जयपुर-बांद्रा एक्सप्रेस और दादर-अजमेर एक्सप्रेस रद कर दी गईं हैं। 

मौसम का हाल बताने वाली एजेंसी स्‍काईमेट के मुताबिक, मंगलवार को सरिता विहार समेत दिल्‍ली के कई इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हुई जिससे यातायात प्रभावित हुआ। एजेंसी ने कहा है कि पालघर, घोडबंदर, बोरीवली, मलाड, विरार, कांदीवली, कल्‍यान, भिवंडी, ठाणे समेत मुंबई के कई इलाकों में आज भी गरच चमक के साथ हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी दी है। पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य के मध्य, दक्षिणी व उत्तर-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण उत्तरी बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दाब क्षेत्र 48 घंटे में और अत्यधिक प्रभावी होगा। गंगेटिक पश्चिम बंगाल से सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी एवं बांग्लादेश के ऊपर स्थित साइक्लोनिक सर्कुलेशन असर दिखा रहा है। दक्षिणी गुजरात में बनी टर्फलाइन अब साइक्लोनिक सर्कुलेशन एवं बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब क्षेत्र से जुड़ चुकी है। इसकी वजह से भारत के कई हिस्‍सों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक में भारी बारिश के चलते शिमोगा जिले (Shivamogga) की तीन तहसीलों में आज स्‍कूल कॉलेज बंद रखे गए हैं।

उत्‍तराखंड में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले 24 घंटे में उत्‍तराखंड के सात जिलों में भारी से भारी बारिश होगी। यही नहीं विभाग ने महाराष्ट्र के नासिक, कोल्हापुर और सतारा जिले में अगले 72 घंटों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। हिमाचल प्रदेश के कई भागों में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। राज्य के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटों में पूर्वी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।  

महाराष्‍ट्र में भारी बारिश से हालात बेहद खराब हो गए हैं। कोल्‍हापुर में पुणे-बेंगलुरू हाइवे पर आवाजाही ठप हो गई है। चित्रकूट में भारी बारिश होने से नदियां उफान पर हैं और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सोमवार की रात से सुबह तक बारिश के चलते मानिकपुर के पाठा इलाके में बरदहा नदी उफान पर आ गई है और कई गांवों का संपर्क टूट गया है। वहीं यमुना और मंदाकिनी नदी का भी जलस्तर तेजी से बढऩे के कारण खतरा मंडराने लगा है। हालांकि अभी तक किसी नुकसान की सूचना नहीं है लेकिन प्रशासनिक टीमें सक्रिय हो गई हैं 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप